नीरथ के लोग बोले, परियोजना निर्माण की ब्लास्टिंग से 40 घरों में आई दरारें

उपमंडल रामपुर के अंतर्गत नीरथ गांव में इन दिनों लुहरी परियोजना काम जोरों पर चल रहा है। इससे नीरथ गांव में घरों में दरारों आनी शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:39 PM (IST)
नीरथ के लोग बोले, परियोजना निर्माण
की ब्लास्टिंग से 40 घरों में आई दरारें
नीरथ के लोग बोले, परियोजना निर्माण की ब्लास्टिंग से 40 घरों में आई दरारें

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : उपमंडल रामपुर के अंतर्गत नीरथ गांव में इन दिनों लुहरी परियोजना के प्रथम चरण का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। समय पर परियोजना का निर्माण पूरा करने के लिए दिन-रात कार्य जारी है। लेकिन नीरथ गांव के लोग परियोजना द्वारा अनियमितता बरतने का आरोप लगा रहे हैं। गांव के कई घरों में इन दिनों दरारें आ गई हैं। घरों में पड़ी दरारों के लिए लोग परियोजना निर्माण में की जा रही ब्लास्टिंग को मान रहे हैं। लोगों का कहना है कि गांव में करीब 40 घरों में दरारें आ रही गई हैं। नीरथ से एक किलोमीटर दूर परियोजना में काम चल रहा है।

स्थानीय लोगों ने इस संदर्भ में परियोजना प्रबंधन को सूचित किया है और भारी ब्लास्टिंग न करने की अपील भी की गई थी। रामपुर से करीब 25 किलोमीटर दूर शिमला की ओर से लुहरी परियोजना के प्रथम चरण का काम शुरू किया गया है। जिसमें से कुछ हिस्सा कुल्लू जिला के अंतर्गत भी आता है और यहां पर एडिट टनल और बांध स्थल का निर्माण किया जा रहा है। परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है। लेकिन नीरथ गांव के लोग परियोजना पर मनमानी करने के आरोप लगा रहे हैं। स्थानीय लोग निर्माण कार्य में अनियंत्रित ब्लास्टिंग करने का आरोप लगा रहे हैं। इससे उनके घरों में दरारें आ गई हैं और वीरवार को तीन घरों के सामने से एक बड़ा डंगा सतलुज में गिर गया है। इसके कारण तीन घरों सहित पास के घरों को भी खतरा पैदा हो गया है। सूर्य मंदिर धरोहर को भी खतरा

नीरथ गांव में देश का दूसरा सूर्य मंदिर भी स्थित है। लोगों का आरोप है कि यदि इस तरह से ही परियोजना की मनमानी जारी रही तो इस अनमोल धरोहर को भी खतरा बढ़ सकता है। इस ब्लास्टिंग में भुवनेश्वर दत्त, देव दत्त, चंद्रदेव, रामदत्त, प्रेम दत्त, संगत राम, पवन कुमार, मस्तराम शोभना देवी के अलावा 31 अन्य लोगों ने घरों में नुकसान होने की बात बताई है।

भू-विज्ञानियों की टीम मौके पर पहुंची

ग्रामीणों ने इस बारे में लुहरी परियोजना प्रबंधन को लिखित रूप से वीरवार को सूचित किया तो परियोजना की ओर से शुक्रवार को भू-विज्ञानियों की एक टीम को मौके का जायजा लेने भेजा गया। टीम की रिपोर्ट आने के बाद घरों में आई दरारों के सही कारणों का पता चलेगा। एसडीएम रामपुर से मिलेंगे ग्रामीण

गांव के लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि इस मसले का जल्द हल नहीं किया गया तो परियोजना निर्माण का कार्य बंद करवा दिया जाएगा। घरों में दरारें पड़ने से लोग चितित हैं और इस बारे में जल्द ही स्थानीय लोग एसडीएम रामपुर से मिलने जाएंगे। नीरथ गांव में कई लोगों के घरों में बीते कुछ समय से दरारें आ रही हैं। वीरवार को तीन घरों के आगे से डंगा गिर गया है, जिससे काफी खतरा बढ़ गया है। इस बारे में परियोजना अधिकारियों से उनकी बात हुई और शुक्रवार को एक भू-विज्ञानियों व अन्य अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची है। यदि परियोजना प्रबंधन इसे गंभीरता से नहीं लेता है तो निर्माण कार्य बंद करवा दिया जाएगा। इस बारे में एसडीएम रामपुर को भी सूचना दी जाएगी।

- रीना देवी, पंचायत प्रधान।

chat bot
आपका साथी