भमनोली को सबसे स्वच्छ स्कूल का दर्जा

उपमंडल रोहड़ू के राजकीय उच्च विद्यालय भमनोली को शिमला जिला में सबसे स्वच्छ स्कूल का दर्जा मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:57 PM (IST)
भमनोली को सबसे स्वच्छ स्कूल का दर्जा
भमनोली को सबसे स्वच्छ स्कूल का दर्जा

जितेंद्र मेहता, रोहड़ू

उपमंडल रोहड़ू के राजकीय उच्च विद्यालय भमनोली को शिमला जिला में सबसे स्वच्छ स्कूल का दर्जा मिला है। स्कूल को मिले इस सम्मान से स्टाफ व विद्यार्थी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। स्वच्छता में अव्वल रहा स्कूल शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के पैतृक गांव का है। जिला के अन्य स्कूलों के लिए भमनोली स्कूल ने उदाहरण पेश किया है।

स्कूल को इस उपलब्धि पर जिला प्रशासन व उपायुक्त शिमला की ओर से रोहड़ू के खंड विकास अधिकारी प्रताप चौहान ने सोमवार को 50 हजार रुपये की इनाम राशि चेक के रूप में मुख्याध्यापक चमन शर्मा को सौंपी। भमनोली स्कूल में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छे शौचालयों की व्यवस्था व उनका सही तरीके से रखरखाव भी हो रहा है। स्कूल में छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शौचालयों में इंसीनेटर की व्यवस्था की गई है। यह सुविधा प्रदेश के गिने चुने शिक्षण संस्थानों में है।

स्कूल में सैनिटाइजेशन की सुविधा कोरोना महामारी से पहले से है। मिड-डे मील भोजन को बनाने व परोसने में स्वच्छता बनाए रखने की अच्छी व्यवस्था है। स्कूल परिसर की सफाई के रखरखाव और इसे सुंदर बनाए रखने की व्यवस्था के लिए यहां सेवारत 13 कर्मचारियों ने एक मजदूर रखा है। उसकी मजदूरी ये लोग अपनी जेब से देते हैं।

-----------------

पिछले सत्र के दौरान जिला प्रशासन की ओर से स्कूल में स्वच्छता को लेकर सर्वे किया गया था। भमनोली में हुए सर्वे के दौरान आकलन करने आई टीम ने संस्थान में पेयजल व्यवस्था, विद्यार्थियों के लिए बनाए गए शौचालयों, परिसर की स्वच्छता के साथ सौंदर्यीकरण जैसे विशेष मानकों के तहत रिपोर्ट ली थी। इन सभी मानकों पर खरा उतरते हुए स्कूल को यह उपलब्धि हासिल हुई है।

चमन शर्मा, मुख्याध्यापक

chat bot
आपका साथी