प्रशिक्षु चिकित्सकों को मिलेगा 10 हजार मासिक मानदेय

हिमाचल प्रदेश में कोविड ड्यूटी देने वाले एमबीबीएस के प्रशिक्षुओं का मानदेय बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:26 PM (IST)
प्रशिक्षु चिकित्सकों को मिलेगा 10 हजार मासिक मानदेय
प्रशिक्षु चिकित्सकों को मिलेगा 10 हजार मासिक मानदेय

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में कोविड ड्यूटी देने वाले एमबीबीएस के प्रशिक्षुओं, प्रशिक्षु नर्सो व लैब कर्मियों का मानदेय मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी से भी कम होने के आदेश पर हुई किरकिरी के बाद अब प्रदेश सरकार ने इनका मानदेय बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने मानदेय से संबंधित नई अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार एमबीबीएस के चतुर्थ वर्ष व अंतिम वर्ष के प्रशिक्षु चिकित्सकों को तीन हजार रुपये के स्थान पर अब 10 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। प्रशिक्षु नर्सो और लैब कर्मियों को 1500 के स्थान पर पांच हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा।

सीनियर व जूनियर रेजिडेंट और अनुबंध आधार पर तैनात चिकित्सकों को 10 हजार रुपये मासिक, बीएससी व एमएससी की नर्सिग छात्राओं को पांच हजार रुपये मासिक और अनुबंध लैब स्टाफ को पांच हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। पहले से सेवा प्रदान करने वाले अनुबंध चिकित्सकों व अनुबंध लैब कर्मियों को अतिरिक्त मानदेय मिलेगा। प्रशिक्षु चिकित्सकों को 100 रुपये दिहाड़ी यानी तीन हजार रुपये मासिक मानदेय और प्रशिक्षु नर्सो को 1500 रुपये मानदेय दिए जाने वाले स्वास्थ्य विभाग के आदेश का मामला दैनिक जागरण ने उठाया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी वीरवार को बातचीत में माना था कि मानदेय बहुत कम था। स्वास्थ्य विभाग ने किरकिरी के बाद मानदेय संबंधी आदेश पर रोक लगा दी थी। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी की ओर से तीन मई को मानदेय से संबंधित आदेश जारी किए गए थे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अनुसार कोरोना महामारी के दौर में अपने जीवन को जोखिम में डालकर दूसरों के जीवन को बचाना है। इसलिए उनकी मेहनत और जोखिम को देखते हुए मानदेय कम नहीं होगा। हिमाचल में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकारी कार्यालयों को संक्रमण रोकने के लिए बंद किया गया है।

chat bot
आपका साथी