वैक्सीनेशन के लिए सभी कर्मचारियों को होना होगा पंजीकृत

जागरण संवादददाता शिमला इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) में कार्यरत सभी कर्मचारिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 05:53 PM (IST)
वैक्सीनेशन के लिए सभी कर्मचारियों को होना होगा पंजीकृत
वैक्सीनेशन के लिए सभी कर्मचारियों को होना होगा पंजीकृत

जागरण संवादददाता, शिमला : इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) में कार्यरत सभी कर्मचारियों को वैक्सीनेशन के लिए पंजीकृत होना होगा। इसके लिए आइजीएमसी प्रशासन ने सर्कुलर निकाला है। विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी कर्मचारी तय समय से पहले वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए विशेष कोविड पोर्टल में अपना पंजीकरण करवाएं। पंजीकरण के लिए 30 जनवरी अंतिम तिथि रखी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों को नाम व पते के साथ अपना पंजीकरण करवाना होगा ताकि कोई कर्मी बिना वैक्सीन लगाए रह न जाए।

प्रदेश सहित आइजीएमसी में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर ली गई है। आइजीएमसी में अभी तक करीब 600 कर्मियों को वैक्सीन लग चुकी है। वैक्सीनेशन के लिए आइजीएमसी में प्री-फेब्रिकेटिड अस्पताल और न्यू ओपीडी में दो साइटें तैयार की गई हैं। जहां सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लग रही है। इसके लिए करीब आठ-आठ लोगों का स्टाफ तैनात किया गया है। आइजीएमसी के अलावा कमला नेहरू अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी भी वैक्सीनेशन के लिए बुलाए जा रहे हैं।

आइजीएमसी के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की है कि कोरोना से चल रही लड़ाई में वैक्सीनेशन अभियान में अपना सहयोग दें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है रोजाना सैकड़ों स्वास्थ्य कर्मी इसे लगा रहे हैं और सामान्य जीवन जीते हुए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आइजीएमसी में प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी को वैक्सीन लगाने का प्रावधान है। आइजीएमसी में डाक्टर, नर्सिज, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई व सुरक्षा कर्मियों सहित एमबीबीएस में पढ़ रहे प्रशिक्षु डाक्टरों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए पहचान पत्र साथ लाएं लाभार्थी

वैक्सीन के लिए लाभार्थी को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से समय व तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा। चयनित लोगों को वैक्सीनेशन के दौरान अपने साथ पहचान पत्र लाना अनिवार्य रहेगा। टीका लगने के बाद दूसरा डोज 28 दिन बाद दिया जाएगा। विभाग का कहना है कि वैक्सीन लगने के 42 दिन बाद व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता सुदृढ़ होगी। इसलिए वैक्सीन लगने के बाद भी कर्मियों को कोरोना के प्रति विशेष एहतियात बरतने होंगे।

chat bot
आपका साथी