पौंग बांध क्षेत्र में 94 और विदेशी परिंदों की मौत

पौंग बांध क्षेत्र में 94 और विदेशी परिदों की मौत हुई है। इस क्षेत्र में अ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 08:38 PM (IST)
पौंग बांध क्षेत्र में 94 और विदेशी परिंदों की मौत
पौंग बांध क्षेत्र में 94 और विदेशी परिंदों की मौत

राज्य ब्यूरो, शिमला : पौंग बांध क्षेत्र में 94 और विदेशी परिदों की मौत हुई है। इस क्षेत्र में अब तक मृत पाए गए पक्षियों की संख्या 4836 हो गई है। इसके अलावा 185 अन्य वन्य प्राणियों की भी मौत हुई है। कुल मिलाकर मौत का आंकड़ा 5021 तक पहुंच गया है। संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र में पशुपालन विभाग की 120 और वन विभाग की 10 रेपिड रिस्पांस टीमें (आरआरटी) मौके पर तैनात हैं। मृत पक्षियों की खोज के लिए स्पेशल ऑपरेशन जारी है।

वन विभाग की पीसीसीएफ (वन्य प्राणी) अर्चना शर्मा ने बताया कि अब पौंग बांध क्षेत्र में एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस गिरावट दर्शा रहा है। मृत्यु दर में भी दो दिन से गिरावट जारी है। उन्होंने वीरवार को 94 विदेशी पक्षियों के मौत की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि फील्ड में ऑपरेशन जारी है। पक्षियों के सभी ठिकानों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। रेपिड रिस्पांस टीम लगातार मृत पक्षियों की खोज कर रही है। जैसे ही कोई मृत पक्षी दिखता है, उसे केंद्र सरकार के तय प्रोटोकॉल के हिसाब से उसे दफनाया जाता है। बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजी जा रही है।

-------

पशुपालन विभाग की 120 टीमें पौंग बांध क्षेत्र में तैनात हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। गांवों- गांवों तक जागरूकता सामग्री पहुंचाई जा रही है। अभी पौंग बांध इलाके में मृत पाए पोल्ट्री की भोपाल प्रयोगशाला से रिपोर्ट नहीं आ पाई है। सोलन में मृत पाई गई पॉल्ट्री ब‌र्ड्स की भी रिपोर्ट नहीं आई है।

डा. अजमेर सिंह डोगरा, निदेशक पशुपालन विभाग

chat bot
आपका साथी