ओलावृष्टि से सेब, टमाटर व मटर की 80 फीसद फसल खराब

संवाद सूत्र नेरवा उपमंडल चौपाल में दो दिन से हो रही बारिश और ओलावृष्टि से सेब सहित नकदी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:02 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:02 PM (IST)
ओलावृष्टि से सेब, टमाटर व मटर
की 80 फीसद फसल खराब
ओलावृष्टि से सेब, टमाटर व मटर की 80 फीसद फसल खराब

संवाद सूत्र, नेरवा : उपमंडल चौपाल में दो दिन से हो रही बारिश और ओलावृष्टि से सेब सहित नकदी फसलों की काफी नुकसान हुआ है। भारी ओलावृष्टि से जहां एक तरफ सेब की फसल बगीचों में ही बिखर गई है, वहीं जो थोड़े बहुत दाने पौधों पर बचे भी हैं वे दागी हो चुके हैं। इसके अलावा बारिश से क्षेत्र की अन्य नकदी फसलों मटर और टमाटर को भी काफी नुकसान हुआ है।

बागवानों का कहना है कि एक माह से हो रही बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से सेब की 80 फीसद फसल नष्ट हो चुकी है और जो 20 फीसद बची है वह भी पौधों पर दागी हो चुकी है। अमर सिंह जुर्टा, बसंत सिंह चौहान, चमन गजटा, प्रकाश गजटा, प्रेम, जगतराम, केसर चौहान, कर्मचंद, सुरेश राथटा, नरेंद्र, कंवर गजटा, रण सिंह, पदम सिंह, हेतराम, जगदीश, भगत राम, मोनू सिसोदिया, अर्जुन सिंह, कमलेश जिंटा, राजन छाजटा, राजिद्र चौहान, देवेंद्र चौहान एवं बृजेश चौहान का कहना है कि कुपवी तहसील के बौरा, तहसील नेरवा के शिल्ला, औली, देइया, केदी, गढ़ा, बजाथल, टिकरी न्योल, जामठ, किरण, टेलर, मन्योटी क्षेत्रों में जहां ओलावृष्टि से सेब की फसल को व्यापक नुकसान पहुंचा है। वहीं कई क्षेत्रों में नकदी फसलें मटर व टमाटर भी खराब हो गए हैं। इन क्षेत्रों में कई जगह बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में बाढ़ सी आ गई और टमाटर के साथ मटर की फसल भी खेतों में ही बिछ गई।

उधर कुपवी के बौरा निवासी सूरत सिंह, लायक राम, देई राम, दुल्ला राम, बस्ती राम, नारायण सिंह का कहना है कि क्षेत्र में ओलावृष्टि इतनी भारी थी कि जमीन पर इसकी एक इंच से अधिक परत जम गई और पौधों में लगी सेब की फसल पूरी तरह झड़ कर जमीन पर बिखर गई। सीएम से ब्याज में छूट की मांग

प्रभावित किसानों और बागवानों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से गुहार लगाई है कि फसलों को मौसमी कहर से हुए नुकसान का आकलन कर बागवानों को मुआवजा प्रदान किया जाए। इसके अलावा केसीसी ब्याज में छूट देने की मांग भी उठाई गई।

chat bot
आपका साथी