आज जिले में छह स्वास्थ्य संस्थानों में 700 कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता शिमला जिला शिमला में कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए करीब 700 कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:19 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:19 PM (IST)
आज जिले में छह स्वास्थ्य संस्थानों
में 700 कर्मियों को लगेगी वैक्सीन
आज जिले में छह स्वास्थ्य संस्थानों में 700 कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला शिमला में कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए करीब 700 कर्मियों को सोमवार को वैक्सीन दी जाएगी। जिले के छह स्वास्थ्य संस्थानों में इन कर्मियों की वैक्सीनेशन होगी। जिला स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं।

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) में 200, दीन दयाल उपाध्याय (रिपन) में 100, सामुदायिक अस्पताल रोहड़ू व ठियोग में 100-100 और रामपुर के खनेरी अस्पताल में 100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में वैक्सीनेशन के लिए आठ-आठ कर्मचारियों की टीम मौजूद रहेगी।

शिमला में मार्च में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद लगातार कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता रहा। करीब 11 महीने की लड़ाई के बाद अब वैक्सीन लगने की शुरुआत हुई है। शिमला में अभी तक करीब 195 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लग चुकी है।

सीएमओ डा. सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि शिमला में वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की है कि कोरोना से राहत दिलाने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आगे आएं। कमियां दूर की जाएंगी

शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन के शुभारंभ पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में कई पंजीकृत कर्मियों को वैक्सीन नहीं लगी। पोर्टल न चलने के कारण सत्यापन नहीं हुआ और कर्मियों को बिना वैक्सीन के लौटना पड़ा। विभाग का कहना है कि पोर्टल संबंधी परेशानी दूर की जा रही है। वैक्सीनेशन के लिए पहचान पत्र साथ लाएं लाभार्थी

वैक्सीन लेने के लिए लाभार्थी को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से समय व तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा। चयनित लोगों को वैक्सीनेशन के दौरान अपने साथ पहचान पत्र लाना अनिवार्य रहेगा। टीका लगने के बाद दूसरा डोज 28 दिन बाद दिया जाएगा। विभाग का कहना है कि वैक्सीन लगने के 42 दिन बाद व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता सुदृढ़ होगी। इसलिए वैक्सीन लगने के बाद भी कर्मियों को कोरोना के खिलाफ विशेष एहतियात बरतनी होगी।

chat bot
आपका साथी