शिमला जिला राजस्व विभाग में कानूनगो के 45 पद रिक्त

जिला शिमला में लंबे समय से राजस्व विभाग में कानूनगो के 45 पद रिक्त होने से लोगों को काम करवाने के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:36 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:36 PM (IST)
शिमला जिला राजस्व विभाग में कानूनगो के 45 पद रिक्त
शिमला जिला राजस्व विभाग में कानूनगो के 45 पद रिक्त

संवाद सूत्र, रोहड़ू : जिला शिमला में लंबे समय से राजस्व विभाग में कानूनगो के 45 पद रिक्त होने से लोगों को काम करवाने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि एक कर्मचारी को दो या इससे अधिक कर्मचारियों का काम करना पड़ रहा है। कानूनगो की कमी से जिला शिमला राजस्व विभाग में निशानदेही, विभाजन, जमाबंदी सहित अन्य कई महत्वपूर्ण कार्य लंबित चल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश पटवारी कानूनगो संघ ने सरकार से मांग उठाई है कि विभाग में कानूनगो के पदोन्नति के लिए आरएंडपी नियमों में छूट दी जाए। इसकी संघ प्रदेश सरकार से लंबे समय से कर रहा है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

संघ का कहना है कि वे तीन साल से यह मांग उठा रहे हैं कि उन्हें कानूनगो की पदोन्नति के लिए एक साल की छूट दी जाए। जिसकी फाइल हर बार कोई न कोई आपत्ति लगा कर वापस भेज दी जाती है। संघ की मांगों को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त शिमला ने भी सरकार से लिखित में अवगत करवाया है। उपायुक्त को मांगों से अवगत करवाते हुए संघ ने बताया कि जिलाभर में कानूनगो के स्वीकृत 93 में से 41 पद रिक्त हैं। इसके साथ ही चार कानूनगो एक साल से बंदोबस्त में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इस तरह से जिला शिमला में अब 45 पद रिक्त चल रहे हैं। वहीं पदोन्नति और सेवानिवृत्ति के चलते एक साल में 10 और पद खाली होने जा रहे है। सरकार से मांग की गई है कि विभाग में कानूनगो के पदोन्नति के लिए आरएंडपी नियमों में छूट दी जाए। इससे कानूनगो के रिक्त पदों को भरने में सरकार व विभाग को भी सहयोग मिलेगा।

-कृष्ण चौहान, स्टेट डेलीगेट, हिमाचल प्रदेश पटवारी कानूनगों संघ।

chat bot
आपका साथी