39 निजी केंद्रों में लगेगी कोरोना वैक्सीन

राज्य ब्यूरो शिमला हिमाचल में निजी केंद्रों में भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार ने 39

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 08:34 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 08:34 PM (IST)
39 निजी केंद्रों में लगेगी कोरोना वैक्सीन
39 निजी केंद्रों में लगेगी कोरोना वैक्सीन

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल में निजी केंद्रों में भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार ने 39 निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों को मंजूरी दी है। निजी केंद्रों में 850 रुपये प्रति डोज शुल्क निर्धारित किया गया है। हिमाचल में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविशील्ड वैक्सीन मुफ्त लगाई जा रही है।

कांगड़ा के फोर्टिस अस्पताल ने कोविड वैक्सीन प्राप्त कर ली है। चार जून से यहां टीकाकरण शुरू हो जाएगा। यह निजी अस्पताल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण करवाने वाला प्रथम निजी कोविड टीकाकरण केंद्र होगा। 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थी निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान कर निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण करवा सकते हैं। सरकार ने आदेश दिए हैं कि कोविड टीकाकरण में उन लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाए, जिन्होंने आनलाइन सत्र बुक किए हैं। यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि कोविन पोर्टल से आनलाइन सत्र बुक करवाने वालों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए।

-----------

10 जून तक मिलेगी वैक्सीन

हिमाचल को 18 से 44 आयु वर्ग वालों के लिए वैक्सीन 10 जून तक मिलेगी। हिमाचल सरकार को इस संबंध सीरम कंपनी से पत्र प्राप्त हुआ है। प्रदेश में करीब दो लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। किन्नौर के संजीवनी जिंदल अस्पताल में औद्योगिक कार्यस्थल कोविड टीकाकरण केंद्र के तहत जिदल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

------------

नवजात शिशुओं व छोटे बच्चों को मां का दूध पिलाएं

कोविड-19 से संक्रमित या संदिग्ध धात्री माताओं द्वारा सभी सावधानियां बरतते हुए नवजात शिशुओं व छोटे बच्चों को दूध पिलाना पूरी तरह सुरक्षित है। इस संबंध में प्रदेश में निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसी माताएं प्रसव के एक घंटे के भीतर बच्चों को दूध पिला सकती हैं। विशेषकर नवजात शिशुओं को 6 माह के लिए मां का दूध पिलाया जाना चाहिए। ट्रिप्पल लेयर मास्क पहनना, बच्चे को दूध पिलाने से पहले कम से कम 40 सेकंड तक साबुन से हाथ धोना या कम से कम 20 सेकंड तक सैनिटाइजर से हाथ साफ करना जरूरी है।

-----------

39 निजी केंद्रों को टीकाकरण की अनुमति दी है। केंद्र सरकार द्वारा मधुमेह से पीड़ित कोविड मरीजों में मधुमेह के निदान और प्रबंधन पर निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे मरीजों के उपचार में ब्लड शुगर की नियमित जांच तथा दी जाने वाली दवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। कोविड देखभाल संस्थानों में ग्लूकोमीटर से प्रत्येक मरीज की कम से कम दो बार ब्लड शुगर की जांच की जाएगी। प्रदेश में कोविड-19 के कारण दर्ज की गई कुल मृत्यु में 50 प्रतिशत लोग को-मारबिडिटिज से पीड़ित थे। इनमें मधुमेह से पीड़ित मृतकों का प्रतिशत 48.1 है।

-डा. निपुण जिंदल, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल।

chat bot
आपका साथी