पीठ पर नहीं गए, पैदल जाकर किया मतदान

देश के पहले मतदाता 103 वर्षीय श्याम सरण नेगी ने कल्पा में डाला वोट।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:30 PM (IST)
पीठ पर नहीं गए, पैदल जाकर किया मतदान
पीठ पर नहीं गए, पैदल जाकर किया मतदान

समर नेगी, रिकांगपिओ

देश के पहले मतदाता कल्पा निवासी श्याम सरन नेगी ने अक्टूबर, 1951 में लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान किया था। अब उम्र 103 साल हो गई है, लेकिन अधिकारियों के इस आग्रह को विनम्रता से अस्वीकार कर दिया कि उठाकर मतदान केंद्र तक ले जाते हैं। लोकतंत्र के महापर्व में आस्था इतनी है कि आज तक हुए सभी लोकसभा, विधानसभा व पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में मतदान किया है। चुनौती उम्र की हो या किन्नौर के मौसम की, हर बाधा को पार कर मतदान केंद्र तक पहुंचते हैं।

श्याम सरन नेगी ने रविवार को राजकीय प्राथमिक पाठशाला कल्पा के मतदान केंद्र में वोट डाला। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए वह दोपहर 12.17 बजे मतदान केंद्र पर पहुंचे। यहां किन्नौर जिला प्रशासन ने उनके स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछा रखा था। प्रशासन की ओर से उपायुक्त हेमराज बैरवा ने श्याम सरन नेगी का स्वागत किया। श्याम सरन नेगी को घर से वाहन में लाया गया। सड़क से मतदान केंद्र करीब 100 मीटर की दूरी पर था। उठाकर मतदान केंद्र तक ले जाने का प्रस्ताव प्रशासन ने दिया तो उन्होंने इन्कार कर दिया और पैदल मतदान केंद्र तक पहुंचे।

-------

मतदान पसंदीदा प्रतिनिधि चुनने का रास्ता : नेगी

श्याम सरन नेगी ने युवाओं से आह्वान किया कि वे किसी भी चुनाव में अवश्य मतदान करें। यह ऐसा अवसर होता है जब हम अपनी पसंद की सरकार या जनप्रतिनिधि को चुन सकते हैं। जब अच्छी सरकार चुनेंगे तभी देश सही दिशा में आगे बढ़ेगा। हर मतदान में जिम्मेदारी को निभाएं। युवा जितना आगे आएंगे, देश उतना ही बेहतर बनेगा।

------

श्याम सरन नेगी से लें प्रेरणा : उपायुक्त

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि युवाओं को देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी से प्रेरणा लेनी चाहिए। एसडीएम कल्पा अवनींद्र कुमार, सहायक आयुक्त मुनीष कुमार, तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी व नायब तहसीलदार गोपाल मुखिया श्याम सरन नेगी के स्वागत के लिए मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी