सराज में गहराई पेयजल की दिक्कत

सराज घाटी में गर्मियों में पेयजल किल्लत और गहरा सकती है। यहां पर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 04:24 PM (IST)
सराज में गहराई पेयजल की दिक्कत
सराज में गहराई पेयजल की दिक्कत

गगन सिंह ठाकुर, थुनाग

सराज घाटी में गर्मियों में पेयजल किल्लत और गहरा सकती है। यहां पर विभाग की हैंडपंप लगाने की योजना पर भी पानी फिर गया है। 10 जगह किए गए सर्वे में जमीन के नीचे पानी नहीं मिला है।

छतरी क्षेत्र में आने वाली ब्रेओगी पंचायत के गांव पानी की किल्लत से परेशान हैं। यहां के रूमणी, महरूटी, कलैचूं, जनेहड़, गगाण, बाडाघाट, कलैजूं, शरोटली, लभी, देहरीधार, धनीसर, छवाच, चरठी, धाउण गांवों में पेयजल किल्लत है। इस कारण लोगों को पानी के लिए अन्य जगहों पर भटकना पड़ रहा है। शिकायत मिलने पर विभाग ने सूखाग्रस्त क्षेत्रों में हैंडपंप लगाने की योजना बनाई थी। इसके लिए 15 जगहों का चयन किया गया था। गत छह व सात अप्रैल को यहां पर हाइड्रोलॉजिक सर्वे करवाया गया, लेकिन 10 साइटों पर जमीन के अंदर पानी नहीं मिला है। ऐसे में अब विभाग की परेशानी भी बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि अगर अप्रैल माह में ही स्थिति ऐसी है तो आने वाले समय में क्षेत्र में पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। क्षेत्र के गांव रूमणी में पेयजल की सबसे अधिक दिक्कत है। यहां पर सड़क निर्माण के कारण पेयजल स्त्रोत ही दब गए हैं।

-----------------

इन जगहों पर किया गया सर्वे

जिन 10 चयनित स्थानों पर जल शक्ति विभाग में हाइड्रोलॉजिक सर्वे करवाया उनमें गागण-एक व दो, कलैजूं, मगरूगला, रूमणी, लस्सी, भैरनाला, घाटग्लू, झमाच, मिहाच शामिल हैं।

---------------

बर्फबारी न होने के कारण गगाण में पानी के स्त्रोत खत्म हो चुके हैं। यहां आठ से 10 किलोमीटर दूर तक कोई भी स्रोत मौजूद नहीं है। हमने छह किलोमीटर तक पाइपें मुहैया करवाई हैं तथा गांव से 15 मिनट की दूरी पर एक नल लगवाया गया है। साथ ही यहां पर टैंकर की व्यवस्था भी की जाएगी।

-राजकुमार सैनी, एक्सईएन जल शक्ति विभाग

----------

अब विभाग यहां पर इन गांवों को 1628 लाख की लागत से ब्रेओगी से देओरी धार उठाऊ पेयजल योजना से इन गांवों को 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

-सुशील कुमार ठाकुर, एसडीओ छतरी

chat bot
आपका साथी