बग्गी क्षेत्र में नाबालिग की करवा दी शादी

संवाद सहयोगी मंडी मंडी जिले में नाबालिग लड़कियों की शादी के मामले कम नहीं हो रहे है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:43 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:43 PM (IST)
बग्गी क्षेत्र में नाबालिग की करवा दी शादी
बग्गी क्षेत्र में नाबालिग की करवा दी शादी

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी जिले में नाबालिग लड़कियों की शादी के मामले कम नहीं हो रहे हैं। पद्धर क्षेत्र के बाद अब बल्ह घाटी के बग्गी क्षेत्र में 14 लड़की की शादी 20 साल के युवक से करवाने का मामला बाल संरक्षण इकाई के पास पहुंचा है। बाल संरक्षण इकाई ने फिलहाल नाबालिग को वन स्टाप सेंटर में आश्रय दिया है।

चाइल्ड लाइन मंडी की टीम ने बग्गी क्षेत्र में नाबालिग की शादी करवाने की सूचना मिलने के बाद स्थानीय पंचायत प्रधान के सहयोग से वहां दबिश दी। चाइल्ड लाइन की टीम ने देखा कि बिना बिजली के एक कमरे में चार बेटियां अपनी मां के साथ रहने को मजबूर है। सबसे बड़ी बेटी 14 साल की है। चाइल्ड लाइन मंडी के समन्वयक अच्छर सिंह ने बताया कि नाबालिग से बात करने पर पता चला कि उसके पिता की करीब सात आठ माह पहले नहर में डूबने से मौत हो गई है। वह अपनी तीन बहनों व मां के साथ इस कमरे में रह रही हैं। उसे रात को सोने के लिए जगह तक नहीं है। कमरे में बिजली भी नहीं है। खिड़कियां व दरवाजे भी टूट गए हैं। जिस कारण उसने साथ वाले गांव के एक लड़के से शादी करने का निर्णय लिया था। उन्होंने एक-दूसरे को जयमाला पहनाकर शादी कर ली है। चाइल्ड लाइन की टीम ने चारों बहनों को रेस्क्यू कर संरक्षण में लिया है। नाबालिग के साथ शादी करने वाले युवक को भी चाइल्ड लाइन मंडी की टीम बाल संरक्षण इकाई के समक्ष पेश करेगी। दो अगस्त को बाल संरक्षण इकाई के समक्ष पेश करने से पहले चारों बहनों को वन स्टाप सेंटर में आश्रय दिया है।

-----------

बग्गी क्षेत्र में शादी करने वाली नाबालिग व उसकी तीन बहनों को वन स्टाफ सेंटर में अस्थायी तौर पर आश्रय दिया है। सोमवार को चारों बहनों व नाबालिग से शादी करने वाले युवक को समिति के सामने पेश करने के चाइल्ड लाइन की टीम को निर्देश हैं।

-दुनी चंद ठाकुर, चेयरमैन बाल संरक्षण समिति मंडी।

chat bot
आपका साथी