चिकित्सक बढ़ते ही बढ़ी ओपीडी

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर उपमंडलीय अस्पताल के दिन बहुरना शुरू हो चुके हैं। यहां पर 21 स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:58 PM (IST)
चिकित्सक बढ़ते ही बढ़ी ओपीडी
चिकित्सक बढ़ते ही बढ़ी ओपीडी

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : उपमंडलीय अस्पताल के दिन बहुरना शुरू हो चुके हैं। यहां पर 21 साल के बाद चिकित्सकों की संख्या 21 पहुंची है। 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में अब 10 मेडिकल आफिसर, दो गायनी, दो शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित कुल 21 चिकित्सक स्वास्थ्य लाभ दे रहे हैं। चिकित्सकों की संख्या बढ़ते ही ओपीडी में भी इजाफा हुआ है।

सप्ताह के पहले दिन 400 मरीजों की ओपीडी दर्ज की गई है। इनमें करीब 80 मरीज स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास उपचार लेने पहुंचे। हड्डी रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के पास भी करीब 100 मरीज पहुंचे जबकि सामान्य ओपीडी में मरीजों की संख्या 120 रही। इसके अलावा आपात सेवाओं और शिशु विशेषज्ञ के पास भी मरीजों की खूब भीड़ उमड़ी रही।

1940 में शुरू अस्पताल में पहले 38 मरीजों के दाखिले की व्यवस्था थी। 1980 और 90 के दशक में 50 बिस्तर का दर्जा मिलने के बाद 2000 में 100 बिस्तरों का दर्जा मिला। उस दौरान 19 चिकित्सकों के पदों की स्वीकृति होने के बाद भी चिकित्सकों की संख्या 15-16 के आसपास रही। कई बार अस्पताल में छह से आठ चिकित्सकों ने भी कार्यभार संभाला। लेकिन अब चिकित्सकों की संख्या 21 आ पहुंची है।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. रोशन लाल कौंडल के साथ डा. नवीन भी शिशु विशेषज्ञ चिकित्सक के पद पर तैनात है। सर्जन विशेषज्ञ चिकित्सक डा. जीवन के साथ डा. विजेंद्र, दंत ओपीडी में डा. वंदना और दंत सर्जन हरविद्र, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा देवेंद्र, मेडिकल आफिसर डा. आंचल, दीक्षा, नीलम, स्वप्निल बिष्ठ अंशुल, अंकित, सौरव, भुवनेश, माणिक्य और विनय मौजूद हैं। चर्म रोग विशेषज्ञ डा. अश्वनी के बाद अब दो गायनी विशेषज्ञ चिकित्सक डा. सोनाली और डा तेंजिन गर्भवती महिलाओं का उपचार कर रही है।

------------

नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर में दो दशकों बाद चिकित्सकों की संख्या 21 पहुंची है। जिसका लाभ मरीजों को मिलना शुरू हो चुका है। चिकित्सकों की बढ़ोतरी के साथ अस्पताल की ओपीडी में भी इजाफा हुआ है।

-डा. रोशन लाल कौंडल, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी