दो साल से मंजूरी के इंतजार में प्रशिक्षण केंद्र

संवाद सहयोगी मंडी भारतीय खेल प्राधिकरण के मंडी जिले में प्रस्तावित प्रशिक्षण केंद्रों का क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 09:17 PM (IST)
दो साल से मंजूरी के इंतजार में प्रशिक्षण केंद्र
दो साल से मंजूरी के इंतजार में प्रशिक्षण केंद्र

संवाद सहयोगी, मंडी : भारतीय खेल प्राधिकरण के मंडी जिले में प्रस्तावित प्रशिक्षण केंद्रों का कोई अता-पता नहीं है। ये प्रशिक्षण केंद्र सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर व संधोल में प्रस्तावित थे। दो साल बाद भी युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के प्रस्ताव को प्राधिकरण से मंजूरी नहीं मिल पाई है। इससे वालीबाल, एथलेटिक्स व मुक्केबाजी को करियर बनाने की हसरत रखने वाले खिलाड़ियों में निराशा है।

युवा खिलाड़ियों की नई पौध तैयार करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने युवा सेवाएं एवं खेल विभाग को दो साल पहले प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का ऑफर दिया था। इसके लिए प्राधिकरण ने युवा सेवाएं एवं खेल विभाग को पत्र लिखकर प्रशिक्षण केंद्रों के लिए आधारभूत ढांचा उपलब्ध करवाने की शर्त रखी थी। इसके बाद वे सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी थी जिन्हें प्राधिकरण अपने खेल छात्रावासों में उपलब्ध करवाता है। सेंटर के लिए पांच लाख की सहायता के साथ साथ वहां पर प्रशिक्षक की तैनाती, खेल उपकरण आदि की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। इन खेल सेंटर में खिलाड़ियों को तराश कर अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए तैयार करना था।

हालांकि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग ने भारतीय खेल प्राधिकरण को जिले में तीन सेंटर का प्रस्ताव सौंप दिया था, लेकिन दो साल में इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिल पाई है।

---------

मंडी जिले संधोल, सुंदरनगर व जोगेंद्रनगर में भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। विभाग को प्राधिकरण की ओर से मंजूरी का इंतजार है। प्राधिकरण की शर्तों के अनुसार इन खेल स्टेंर में आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है। जैसे मंजूरी मिलेगी खेल सेंटर का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

-नरेश ठाकुर, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी मंडी।

chat bot
आपका साथी