हणोगी से रैंशनाला के बीच टी4 सुरंग के दोनों छोर मिले

जागरण संवाददाता मंडी मनाली-कीरतपुर फोरलेन पर मंडी जिले के हणोगी से रैंशनाला के बीच ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:09 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:09 PM (IST)
हणोगी से रैंशनाला के बीच टी4 सुरंग के दोनों छोर मिले
हणोगी से रैंशनाला के बीच टी4 सुरंग के दोनों छोर मिले

जागरण संवाददाता, मंडी : मनाली-कीरतपुर फोरलेन पर मंडी जिले के हणोगी से रैंशनाला के बीच निर्माणाधीन टी4 सुरंग के वीरवार देर रात को दोनों छोर मिल गए। सुरंग के छोर मिलने से एफकान कंपनी के अधिकारियों व कामगारों के चेहरे खिल गए। पंडोह बाईपास से टकोली के बीच 10 यातयात सुरंगों का निर्माण हो रहा है। तीन सुरंगों के दोनों छोर पहले ही मिल चुके हैं। चौथी सुरंग के दोनों छोर वीरवार देर रात मिले। सुरंग की लंबाई 2.2 किलोमीटर है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के परियोजना निदेशक नवीन मिश्रा ने टी4 सुरंग का अंतिम ब्लास्ट बटन दबाकर किया।

बकौल नवीन मिश्रा, पंडोह से टकोली के बीच फोरलेन का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। 2022 तक सुरंग के इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। सुरंग एक की लंबाई बढ़ी है। इसके लिए अतिरिक्त धन की स्वीकृति के लिए फाइल दिल्ली भेजी गई है। मंजूरी मिलते ही उसका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। एफकान कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके सिंह ने बताया कि टी4 सुरंग के निर्माण में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यहां पर पानी काफी ज्यादा आ गया था। इससे चुनौतियां काफी बढ़ गई थी। तय लक्ष्य से दो माह बाद निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया। सितंबर तक पंडोह बाईपास टकोली प्रोजेक्ट की पांचवीं सुरंग का ब्रेकथ्रू कर दिया जाएगा। इसके लिए दिन रात कार्य किया जा रहा है।

पंडोह से लेकर औट तक भारी भूस्खलन के कारण हाईवे बाधित होता रहता है। हाईवे साल भर खुला रखने के उद्देश्य से यहां सुरंगों का निर्माण करवाया जा रहा है। प्रोजेक्ट पूरा होने पर यहां लोग साल भर बिना किसी जोखिम के सफर कर सकेंगे। नागचला से टकोली के बीच फोरलेन निर्माण पर करीब 2000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

chat bot
आपका साथी