शापिंग माल, पार्किंग के विरोध में छात्रों ने छेड़ा हस्ताक्षर अभियान

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) में बहुमंजिला माल व पार्किंग के विरोध में छात्रों ने हस्ताक्षर अभियान छेड़ दिया है। सामाजिक व राजनीतिक संगठन भी छात्रों के समर्थन में आ गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 09:58 PM (IST)
शापिंग माल, पार्किंग के विरोध में छात्रों ने छेड़ा हस्ताक्षर अभियान
शापिंग माल, पार्किंग के विरोध में छात्रों ने छेड़ा हस्ताक्षर अभियान

संवाद सहयोगी, मंडी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) में बहुमंजिला माल व पार्किंग के विरोध के स्वर थम नहीं रहे हैं। छात्रों के समर्थन में अब अन्य सामाजिक संगठन भी कूद गए हैं। छात्रों ने निर्माण कार्य को बंद करने के विरोध को जारी रखते हुए अब स्कूल के गेट के बाहर तिरपाल लगा दी है। हस्ताक्षर अभियान भी शुरू कर दिया है।

सरकार ने स्कूल से सटी केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला व इसके परिसर के स्थान पर शापिग माल व बहुमंजिला बहुमंजिला माल व पार्किंग के निर्माण को हरी झंडी देकर ठेकेदार को कार्य सौंप दिया है। ठेकेदार ने केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला की इमारत को गिरा कर वहां पर कार्य शुरू कर दिया है। छात्र पंकज का कहना है कि निर्माण के चलते तोड़ी गई स्कूल कैंटीन व खोदे गए खेल मैदान के विरोध को लेकर छात्र पांच दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं। स्कूल का ड्राइविग रूम, स्टेज, खेल, तथा साल 1955 में पूर्व छात्र चिरंजी लाल द्वारा स्थापित सरस्वती माता की दीवार पर उकेरी गई प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है। स्कूल परिसर के चौराहे में जेसीबी दौड़ाई जा रही है। इससे स्कूल के अंदर बाहर आना भी मुश्किल हो गया है। स्कूल के एक सूचना बोर्ड को तोड़ कर कचरे के डिब्बे में फेंका गया है। छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर सरकार व प्रशासन ने उनकी जायज मांगों को नहीं माना तो उन्हें मजबूरन न्याय के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा। अब सामाजिक व राजनीतिक संगठन भी छात्रों के समर्थन में कूद पड़े हैं। स्कूल बाजार में बहुमंजिला पार्किंग का डिजाइन अभी तैयार किया जाएगा। इसमें सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा। डिजाइन में आवश्यकता के अनुसार बदलाव भी किया जा सकता है। प्राइमरी स्कूल के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। स्कूल जाने के लिए रास्ते का प्रविधान रहेगा। पांच सौ छोटे वाहनों तथा यहां बनने वाली दुकानों के लिए अलग से एक सौ छोटे वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी।

-राजीव कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी व नगर निगम आयुक्त।

--------

यू ब्लाक में निर्माण कार्य को बंद करे सरकार

भारत की जनवादी नौजवान सभा जिला कमेटी ने केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला का यू ब्लाक तोड़कर शापिग कांप्लेक्स व पार्किंग बनाने की कड़े शब्दों में निंदा की है। कमेटी के जिलाध्यक्ष महेंद्र सिंह राणा ने कहा कि कमेटी छात्रों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन करती है। कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश सरकार के इशारे पर मंडी जिला प्रशासन ने मंडी में केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला का यू ब्लाक तोड़कर वहां पर शापिग माल व पार्किंग बनाने का कार्य शुरू किया है। इस कार्य से सरकार का शिक्षा विरोधी नजरिया झलकता है। सरकार में अगर जरा भी नैतिकता है तो यू ब्लाक में निर्माण कार्य को बंद कर छात्रों को उनका विद्या का मंदिर विद्यालय वापस लौटाए।

chat bot
आपका साथी