लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज

संवाद सहयोगी मंडी बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज हो गई है। फ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:17 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:17 PM (IST)
लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज
लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज

संवाद सहयोगी, मंडी : बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज हो गई है। फोरलेन के किनारे करीब 20 बीघा वन भूमि को कृषि उपज विपणन समिति के नाम हस्तांतरित किया जाएगा। वन विभाग ने जमीन हस्तांतरित करने की मंजूरी प्रदान करने के लिए एफसीए केस वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के देहरादून स्थित क्षेत्रीय कार्यालय भेज दिया है।

बल्ह घाटी के किसान और युवा मक्की, गेहूं, धान, सोयाबीन, खीरा, बैंगन, शिमला मिर्च, हरीमिर्च, करेला, भिडी, फ्रासबीन, आलू, मटर, टमाटर का बड़े पैमाने पर उत्पादन करते हैं। बेरोजगारी की मार झेल रहे बेरोजगार युवा लोगों से भूमि किराये पर लेकर कड़ी मेहनत कर परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं।

किसान लंबे अरसे से सब्जी मंडी बनाने के लिए मांग करते आए हैं, लेकिन उनकी यह मांग आज तक पूरी नहीं हो पाई है। बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारी आढ़तियों से मिल कर किसानों के उत्पाद को औने-पौने दाम में खरीद रहे हैं। घाटी में सब्जी मंडी न होने के कारण किसानों को अपनी नकदी फसलों को सुंदरनगर के धनोटू या फिर मंडी के कांगणी सब्जी मंडी जाना पड़ता है, इसके लिए उन्हें भारी भरकम किराया चुकाना पड़ता है। किसान एनएच और फोरलेन के किनारों पर बैठकर अपनी सब्जियों को बेच रहे हैं। कृषि उपज एवं विपणन समिति ने डडौर व नागचला के बीच फोरलेन के साथ सटे कैंब्रिज स्कूल के निकट सब्जी मंडी के लिए साइट चयनित की है। यहां पर 20 बीघा जमीन में आधुनिक सुविधाओं से लैस सब्जी मंडी का निर्माण किया जाएगा।साइट घाटी के केंद्र में स्थित होने के कारण घाटी के राइट बैंक व लैफ्ट बैंक के किसानों को सब्जी मंडी तक पहुंचाने में सुविधा होगी। किसान अपने घर के निकट ही नकदी फसलों को वाजिब दाम में बेच सकेंगे।

--------------

फोरलेन किनारे लूणापानी के निकट प्रस्तावित सब्जी मंडी प्रदेश की अग्रणी सब्जी मंडियों में शामिल होगी ।इससे घाटी के हजारों किसानों को नकदी फसलें बेचने के लिए सुविधा होगी। किसान अपने घर के निकट नकदी फसलों को बेच सकेंगे

-राघव सूद, अध्यक्ष कृषि उपज एवं विपणन समिति मंडी।

---------------

सब्जी मंडी निर्माण के लिए बीस बीघा वन भूमि को कृषि उपज समिति मंडी के नाम हस्तांतरित किया जा रहा है। वन विभाग ने जमीन हस्तांतरित करने के लिए एफसीए केस तैयार कर इसे सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने के लिए देहरादून भेज दिया है।

-एसके कश्यप, वन मंडलाधिकारी मंडी

chat bot
आपका साथी