नगर परिषद नेरचौक अब वसूलेगी संपत्ति कर

सुभाष आहलुवालिया नेरचौक नगर परिषद नेरचौक अब संपत्ति पर कर वसूलेगी। इसके लिए नगर परिष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:22 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:22 PM (IST)
नगर परिषद नेरचौक अब वसूलेगी संपत्ति कर
नगर परिषद नेरचौक अब वसूलेगी संपत्ति कर

सुभाष आहलुवालिया, नेरचौक

नगर परिषद नेरचौक अब संपत्ति पर कर वसूलेगी। इसके लिए नगर परिषद ने संपत्ति का सर्वे करने के लिए खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। जिस कंपनी को टेंडर जाएगा वह सर्वे कर रिपोर्ट सौंपगी। नगर परिषद की नौ हजार जनसंख्या है। नगर परिषद के गठन को सात साल हो रहे हैं, अभी तक किसी भी तरह का कर नहीं लिया जाता है। पांच वर्ष तक सरकार ने कर माफ किया था, लेकिन नियमों के तहत अब कर लेना जरूरी है। कर से होने वाली आय विकास कार्यों पर खर्च होगी। नगर परिषद नेरचौक में नौ वार्ड हैं, जिनमें आठ पार्षद हैं, जबकि वार्ड नौ डडौर में चुनाव नहीं हो पाए हैं। नगर परिषद को एक करोड़ तक की आय होने की उम्मीद है।

---------------

मंडी की तर्ज पर कर निर्धारण

नेरचौक में कर का निर्धारण मंडी नगर निगम की तर्ज पर निर्धारित होगा। सड़क के दोनों ओर जो भी संपत्ति होगी वह ए ग्रेड, उसके 50 मीटर के दायरे की संपत्ति को बी, 100 मीटर दायरे की संपत्ति सी तथा उससे अधिक दूर की संपत्ति डी ग्रेड में रहेगी। इसी आधार पर कर लगेगा। अगर कोई तीन मंजिला मकान है, उसमें सबसे नीचे की मंजिल में दुकानें होंगी व ऊपर रिहायशी कमरे तो दुकानों व रिहायश का अलग-अलग कर होगा। कृषि के लिए प्रयोग होने वाली भूमि पर कर नहीं लगाया जाएगा।

------------

नगर परिषद नेरचौक में कर वसूली को लेकर टेंडर प्रक्रिया चल रही है। टेंडर खुलते ही सर्वेक्षण के काम शुरू हो जाएगा।

-प्रवीण शर्मा, कनिष्ठ अभियंता नगर परिषद नेरचौक

-------

नेरचौक शहर को एक आदर्श शहर के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। संपत्ति कर वसूली को लेकर भी कार्य चल रहा है।

-शलिनी राणा, अध्यक्ष, नगर परिषद नेरचौक।

chat bot
आपका साथी