बच्चों को दिलाई हिंदी के प्रयोग की शपथ

महावीर पब्लिक स्कूल सुंदरनगर में मंगलवार को हिदी पखवाड़ा संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:32 PM (IST)
बच्चों को दिलाई हिंदी के प्रयोग की शपथ
बच्चों को दिलाई हिंदी के प्रयोग की शपथ

सहयोगी, सुंदरनगर : महावीर पब्लिक स्कूल सुंदरनगर में मंगलवार को हिदी पखवाड़ा संपन्न हो गया। हिदी दिवस के मौके पर स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन कोरोना नियमों के अनुसार किया गया। हिंदी पखवाड़े के समापन पर बच्चों को हिंदी के प्रयोग व प्रसार की शपथ दिलाई गई।

स्कूल की प्रधानाचार्य अनुराधा जैन ने बताया कि हिदी पखवाड़े में होस्टलर्स ने भाग लिया। छठी से आठवीं तक के होस्टलर्स ने भाषण, नारा लेखन, एकल गान व पोस्टर मेकिग, नौवीं कक्षा के बच्चों ने सामूहिक व एकल गान तथा दसवीं से बाहरवीं कक्षा तक के बच्चों ने नारा लेखन, हिदी निबंध लेखन, हिदी कविता, शायरी व हिदी प्रश्नोत्तरी में भाग लिया। इस पखवाड़े में स्कूल के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को आनलाइन भी हिदी का महत्व बताया। हिदी का सम्मान करना सबका दायित्व : प्रशांत

सहयोगी नेरचौक : डीएवी पब्लिक स्कूल नेरचौक में हिदी दिवस पर कवि सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्यातिथि कवियत्री पोमिला ठाकुर व निर्मला चंदेल मौजूद रहीं। प्रधानाचार्य प्रशांत शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि हिदी हमारी राष्ट्रभाषा है जिसका सम्मान करना हम सभी का दायित्व है। अपने संस्कारों को जीवंत रखने के लिए हमें अपने विद्यार्थियों में भी इस भाषा का अलख जगाना है। मुख्य अतिथियों ने विद्यालय को अपनी हस्तलिखित रचनाएं भी भेंट कीं। पर्यावरण के महत्व को उजागर करते हुए उन्होंने विद्यालय को पौधे भी भेंट स्वरूप प्रदान किए। डीएवी सेंटेनरी स्कूल जवाहर नगर में कवि सम्मेलन

जागरण संवाददाता, मंडी : डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर मंडी में मंगलवार को अध्यापकों के लिए कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। हिदी की विभागाध्यक्ष शर्मिला भारद्वाज ने बताया कि कार्यक्रम में जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया मुख्यातिथि रहीं। विशेष अतिथि के रूप में सहायक क्षेत्रीय अधिकारी डीएवी सी जोन से केएस गुलेरिया, मोहित चुग प्रधानाचार्य डीएवी पब्लिक स्कूल सुंदरनगर उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि स्कूल में हिदी पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस अंतराल में विद्यार्थियों से आनलाइन माध्यम से कई गतिविधियां करवाई गई। स्कूल के 22 अध्यापकों ने कवि सम्मलेन में भाग लिया। मुख्यातिथि प्रोमिला गुलेरिया ने वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि आज हिदी भाषा की स्थिति दयनीय नहीं है। हिंदी अपने चरमोत्कर्ष पर है। अब देश के लोग इस भाषा के महत्व को समझ कर इसमें अपने भविष्य को तलाशने लगे हैं। इस दौरान हिदी विभाग से शर्मिला भारद्वाज, सुनील कुमार, हर्ष शर्मा, सीमा पंडित, माधवी कपूर, मनदीप कौर, मीनाक्षी और तनूजा, विज्ञान विभाग से वंदना कपूर व सुशील ठाकुर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी