जोगेंद्रनगर महाविद्यालय में प्राध्यापकों के 12 पद रिक्त

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर में प्राध्यापकों के 12 पद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 06:10 PM (IST)
जोगेंद्रनगर महाविद्यालय में प्राध्यापकों के 12 पद रिक्त
जोगेंद्रनगर महाविद्यालय में प्राध्यापकों के 12 पद रिक्त

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर में प्राध्यापकों के 12 पद रिक्त हैं। इससे नए सत्र के विद्यार्थियों को भविष्य की चिता सताने लग पड़ी है। हिदी और फिजिक्स के प्राध्यापक न होने से प्रथम सेमेस्टर की आनलाइन पढ़ाई प्रभावित होगी।

लंबे अरसे से रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षा निदेशक ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई है। हालांकि पीटीए पर अस्थायी प्राध्यापकों की नियुक्ति का भरोसा महाविद्यालय प्रबंधन ने दिया है। रिक्त पदों को लेकर महाविद्यालय में कार्यरत विभिन्न राजनीतिक दलों के संगठनों ने भी प्रदर्शन की चेतावनी दे दी है। इस सत्र में पिछले सत्र की तुलना में करीब 30 फीसद अतिरिक्त विद्यार्थियों ने दाखिला प्रवेश में दिलचस्पी दिखाई है। 2700 दाखिला फार्म बिक चुके हैं। इनमें 1400 विद्यार्थियों ने फीस भी जमा करवा दी है। 31 अगस्त तक दाखिला प्रवेश की प्रक्रिया जारी रहेगी। 25 और 26 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट घोषित होगी। वहीं दाखिला ले चुके विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं भी शुरू कर दी गई हैं।

महाविद्यालय में फिजिक्स के स्वीकृत तीनों प्राध्यापकों के पद रिक्त हैं। हिदी, जियोग्राफी और इतिहास तथा संगीत विषय के प्राध्यापक भी नहीं हैं। राजनीतिक शास्त्र और शारीरिक शिक्षा के रिक्त प्राध्यापकों की नियुक्ति भी नहीं हुई हैं। वहीं जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन के अलावा बाटनी के प्राध्यापक भी महाविद्यालय में नहीं है।

---------------

12 प्राध्यापकों के पदों की नियुक्ति का प्रस्ताव निदेशक शिक्षा विभाग को सौंपा जा चुका है। आनलाइन शिक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए पीटीए के आधार पर कुछ प्राध्यापकों की नियुक्ति पर विचार विमर्श शुरू हुआ है। प्रतिनियुक्ति के आधार पर प्राध्यापकों की तैनाती के निर्णय पर शिक्षा निदेशक विभाग ने मंथन शुरू किया है।

-सुनीता सिंह, प्राचार्या, राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी