फसल के नुकसान पर मिलेगी 90 फीसद मदद

जिले में बारिश और ओलावृष्टि से मक्की व धान की फसल को नुकसान होने पर किसानों को 90 फीसद राहत उपलब्ध करवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:59 PM (IST)
फसल के नुकसान पर मिलेगी 90 फीसद मदद
फसल के नुकसान पर मिलेगी 90 फीसद मदद

संवाद सहयोगी, मंडी : जिले में बारिश और ओलावृष्टि से मक्की व धान की फसल को नुकसान होने पर किसानों को 90 फीसद राहत उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लोक मित्र केंद्र या बैंक में 15 जुलाई तक आवेदन करना होगा। किसान लोकमित्र केंद्र व बैंक में 48 रुपये का भगुतान कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जिन किसानों ने बैंक लोन ले रखा है, उन्हें बीमा करवाना है या नहीं इसकी सूचना कृषि विभाग को लिखित रूप में देनी होगी। इसके तहत प्रति बीघा 2400 रुपये का कुल मूल्यांकन विभाग करेगा। पूर्ण रूप से फसल खराब होने पर किसानों को नुकसान का 90 प्रतिशत मुआवजा मिलेगा। मक्की फसल की कुल राशि 30 हजार रुपये है। फसल के नुकसान पर किसानों को प्रति हेक्टयेर के हिसाब से 2400 रुपये सहायता राशि मिलेगी। धान की प्रीमियम राशि 1500 रुपये है। इसमें किसानों को प्रति हेक्टेयर पर 600 रुपये वहन किया जाएगा। अन्य शेष राशि प्रदेश सरकार द्वारा अनुदान के रुप में भरपाई करेगी। योजना के तहत जिला में कृषि बीमा कंपनी को भी अधिकृत किया गया है। राजस्व प्रमाणपत्र लाना होगा साथ

लोकमित्र केंद्र या बैंक में फसल बीमा करने के लिए किसानों को राजस्व पत्र और पटवारी द्वारा सत्यापित फसल बीजाई प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। इसके बाद किसान आवेदन कर सकते हैं। फार्म भरने के बाद किसान प्रीमियम की रसीद भी प्राप्त कर लें। इस नुकसान पर मिलेगी राहत राशि

किसानों को बीमाकृत क्षेत्र में कम वर्षा अथवा प्रतिकूल मौसम के कारण बीजाई व रोपण क्रिया न होने एवं होने वाली हानि से सुरक्षा प्रदान करेगा। खड़ी फसल गैर बाधित जोखिम तथा सूखे, शुष्क कृमि व रोग, बाढ़, जलभराव, फसल कटाई के उपरांत होने वाले नुकसान और ओलावृष्टि, भूस्खलन सहित अन्य नुकसान पर सहायता मिलेगी।

जागरूक किए जाएंगे लोग

कृषि विभाग ने बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे कृषि व अन्य विभागों द्वारा लगाए गए प्रशिक्षण शिविरों में जाकर किसानों को फसल बीमा की योजना के बारे में जागरूक करें।

.......

किसानों को 15 जुलाई तक मक्की व धान की फसल का बीमा करवाने के लिए कहा गया है। इसके लिए 48 रुपये देकर लोक मित्र केंद्र व बैंक में आवेदन कर सकते हैं।

डा. कुलदीप वर्मा, उपनिदेशक कृषि विभाग मंडी।

chat bot
आपका साथी