देव स्थलों की पवित्रता के लिए पांच को मंथन करेंगे प्रतिनिधि

राशर में पर्यटन को साथ लेकर देव संस्कृति व परंपरा को संजोए रखने के लिए प्रतिनिधि एकजुट हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:35 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:35 PM (IST)
देव स्थलों की पवित्रता के लिए 
पांच को मंथन करेंगे प्रतिनिधि
देव स्थलों की पवित्रता के लिए पांच को मंथन करेंगे प्रतिनिधि

संवाद सहयोगी, मंडी : पराशर में पर्यटन को साथ लेकर देव संस्कृति व परंपरा को संजोए रखने के लिए देव समाज से जुड़े प्रतिनिधि एकजुट होने लगे हैं। पर्यटकों की बढ़ती आमद से देव स्थलों की पवित्रता, सुंदरीकरण, प्राकृतिक स्वरूप को बनाए रखने तथा सैलानियों को हर सुविधा प्रदान करने के मकसद से उतरशाल, सनोर व बदार क्षेत्र के 45 से अधिक देवी देवताओं के प्रतिनिधि मंथन करेंगे। पांच दिसंबर को होने वाले देव प्रतिनिधियों के सम्मेलन में आम लोग भी शिरकत कर सुझाव रख सकेंगे। पराशर ऋषि मंदिर कमेटी की ओर से सभी देवी देवता कमेटियों को इस बारे निमंत्रण दिया गया है।

पराशर ऋषि मंदिर व इसके साथ सटी मनोरम वादियों को निहारने के लिए हर साल हजारों की तादात में सैलानी पहुंच रहे है। पिछले कुछ समय से सैलानियों की जिस तरह से पराशर व आस पास के क्षेत्र में बढ़ोतरी हो रही है उसको देख देव समाज से जुड़े लोग देव संस्कृति व परंपरा को पूर्व की भांति जारी रखने के लिए प्रयासरत है।

पराशर मंदिर कमेटी की बैठक पंचायत बाहंदी के उपप्रधान खूब राम की अध्यक्षता में हुई। इसमें बलवीर सिंह को कमेटी प्रधान चुना गया। गोविद राम उपप्रधान, धर्मेंद्र सचिव तथा राकेश ठाकुर को सहसचिव बनाया गया है।

बलवीर सिंह ने कहा कि पराशर ऋषि मंदिर स्थल पर्यटन की दृष्टि से तेजी से विकसित हो रहा है। इस स्थल की पवित्रता व प्राकृतिक सुंदरीकरण को बनाए रखने के साथ साथ पर्यटकों को भी सभी तरह की सुविधाएं मिल सके इसके लिए बैठक में मंथन किया जाएगा। भविष्य में पेश होने वाली चुनौतियों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी