सुकेती खड्ड में खनन माफिया पर पुलिस का शिकंजा

संवाद सहयोगी मंडी बल्ह पुलिस ने सुकेती खड्ड व आसपास के क्षेत्र में खनन करने वालों पर शिकं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 04:30 PM (IST)
सुकेती खड्ड में खनन माफिया पर पुलिस का शिकंजा
सुकेती खड्ड में खनन माफिया पर पुलिस का शिकंजा

संवाद सहयोगी, मंडी : बल्ह पुलिस ने सुकेती खड्ड व आसपास के क्षेत्र में खनन करने वालों पर शिकंजा कस दिया है। सोमवार रात को डडौर में सुकेती खड्ड में पुलिस की टीम ने दबिश दी। अंधेरे का फायदा उठाकर मजदूर भाग गए। रेत-बजरी ले जा रहे सात टिप्पर व दो टै्रक्टर चालकों के चालान कर 35000 रुपये जुर्माना वसूला गया।

बल्ह घाटी में अवैज्ञानिक तरीके से खनन कर धरती का सीना छलनी किया जा रहा है। गुटकर से डडौर ढाबण व चुनाहन तक के दायरे में खनन माफिया अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। खड्ड के साथ किसानों की निजी भूमि से भी जेसीबी की मदद से खनन किया जा रहा है। रेत-बजरी निकालने से खड्ड में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। बरसात में इनमें पानी भरने से खड्ड को पार करते समय लोगों के साथ-साथ मवेशियों के डूबने का भी अंदेशा रहता है। खनन से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। खनन माफिया रेत-बजरी बेचकर चांदी कूट रहा है, जबकि खनन विभाग को भी लाखों की चपत लग रही है।

बल्ह पुलिस की टीम ने सोमवार रात डडौर के निकट फोरलेन के साथ सटी सुकेती खड्ड में दबिश दी। पुलिस टीम को सामने देख खनन कार्य में लगे मजदूर भाग गए। लेकिन रेत बजरी ले जाने के लिए खड़े पांच टिप्पर चालकों के पुलिस टीम ने मौके पर चालान कर दिए। मंगलवार सुबह भी पुलिस टीम का अभियान जारी रहा। घाटी के कंसा में बिना एम फार्म ले जा रहे दो टिप्पर व दो ट्रैक्टर पकड़ में आने पर चालान कर दिए गए। बल्ह पुलिस के इस अभियान से खनन कार्य में लगे लोगों में हड़कंप मच गया है।

-----------

सुकेती खड्ड व आसपास के क्षेत्र में खनन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया है। सोमवार रात फोरलेन के निकट सुकेती खड्ड में दबिश दी गई। पांच टिप्पर के चालान किए गए। कंसा चौक में भी दो ट्रैक्टर व दो टिप्परों के टीम ने चालान किए हैं। खनन पर अंकुश लगाने के लिए अभियान जारी रहेगा।

-प्रणव चौहान, डीएसपी बल्ह (प्रोबेश्नर)।

chat bot
आपका साथी