नगर परिषद का होगा डिजिटलाइजेशन, एक क्लिक पर मिलेगी हर जानकारी

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर नगर परिषद जोगेंद्रनगर को डिजिटलाइजेशन का कार्य तेजी पकड़ने लगा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:41 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:41 PM (IST)
नगर परिषद का होगा डिजिटलाइजेशन, 
एक क्लिक पर मिलेगी हर जानकारी
नगर परिषद का होगा डिजिटलाइजेशन, एक क्लिक पर मिलेगी हर जानकारी

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : नगर परिषद जोगेंद्रनगर को डिजिटलाइजेशन का कार्य तेजी पकड़ने लगा है। शहर का डिजिटल मैप तैयार होने जा रहा है। इससे लोगों को एक क्लिक पर भौगोलिक स्थिति की जानकारी मिलेगी। कार्य पूरा होने पर नगर परिषद के कर्मचारियों को भी रास्तों, अन्य घरेलू व व्यवसायिक भवन निर्माण की लंबाई, चौड़ाई जांचने के लिए फील्ड पर नहीं उतरना पड़ेगा। नगर परिषद की वेबसाइट से ही तमाम जानकारी हासिल हो जाएगी।

इससे पहले भवन निर्माण के अनुमति व जन्म, मृत्यु प्रमाणपत्र आनलाइन व्यवस्था से जोड़ा जा चुका है और अब हाउस टैक्स को भी आनलाइन करने की औपचारिकता शुरू हो चुकी है। कितने व्यावसायिक व घरेलू भवनों का क्षेत्रफल है इसकी संपूर्ण जानकारी आनलाइन सर्वे में हो चुका है। जल्द ही हाउस टैक्स की प्रक्रिया को आनलाइन पद्धति से जोड़कर टैक्स की वसूली होगी। परिषद को चार से पांच लाख की आमदनी हाउस हाउस टैक्स से होती है। डिजिटल प्रक्रिया शुरू होते ही नगर परिषद के हाउस टैक्स में बढ़ोतरी होगी वहीं लंबित हाउस टैक्स की भी रिकवरी का रास्ता आसान होगा। नगर परिषद का करीब 50 लाख हाउस टैक्स लंबित है।

--------------

दो हजार भवनों में लगेगी डिजिटल नंबर प्लेट

नगर परिषद के व्यावसायिक और घरेलू भवनों पर डिजिटल नंबर प्लेट लगाने का कार्य एक सप्ताह के भीतर शुरू होने जा रहा है। कुल सातों वार्डों में करीब दो हजार भवनों में प्लेट लगेंगी। एक निजी कंपनी को डिजिटल नंबर प्लेट लगाने का कार्य सौंपा जा चुका है। प्रत्येक भवन मालिक को 60 रुपये डिजिटल नंबर प्लेट के अदा करने पड़ेंगे। डिजिटल नंबर प्लेट में परिवार के मुखिया का फोटो और पारिवारिक सदस्यों की जानकारी भी अंकित होगी।

--------------

भवन निर्माण की अनुमति आनलाइन कर दी गई है। हाउस टैक्स वसूली भी जल्द आनलाइन होगी। करीब दो हजार व्यावसायिक व घरेलू भवनों में डिजिटल नंबर प्लेट लगते ही एक क्लिक पर वेबसाइट पर तमाम जानकारी मिलेगी।

-डा. मेजर विशाल शर्मा, एसडीएम एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी