स्पेशल ओलिंपिक गेम्स की पदक विजेता पलक को छह साल से इनाम का इंतजार

संवाद सहयोगी मंडी अमेरिका के लास एजेंल्स में छह साल पहले आयोजित स्पेशल ओलिपिक व‌र्ल्ड समर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 10:15 PM (IST)
स्पेशल ओलिंपिक गेम्स की पदक विजेता पलक को छह साल से इनाम का इंतजार
स्पेशल ओलिंपिक गेम्स की पदक विजेता पलक को छह साल से इनाम का इंतजार

संवाद सहयोगी, मंडी : अमेरिका के लास एजेंल्स में छह साल पहले आयोजित स्पेशल ओलिपिक व‌र्ल्ड समर गेम्स में रोलर स्केटिग में भाग लेकर दो रजत पदक जीतकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करने वाली सरकाघाट क्षेत्र की पलक भारद्वाज को अब तक नकद इनाम का इंतजार है। बीस साल की पलक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ाने के बावजूद आज बेरोजगार है। पलक की उपलब्धि की अनदेखी पर उसके पिता को प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार के साथ साथ स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह से मलाल है।

सरकाघाट क्षेत्र के ब्रांग क्षेत्र के बडेशा की रहने वाली पलक भारद्वाज ने लास एंजल्स में 25 जुलाई से दो अगस्त 2015 तक आयोजित स्पेशल ओलिंपिक व‌र्ल्ड समर गेम्स में रोलर स्केटिग में भाग लेकर दो सिल्वर मेडल जीतकर प्रदेश का नाम ही ऊंचा नहीं किया बल्कि देश का गौरव भी बढ़ाया। राजभवन शिमला में 15 अक्टूबर 2015 को प्रदेश के राज्यपाल ने स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया था। साल 2017 में तत्कालीन सरकार नकद के रूप में 25 हजार रुपये पलक भारद्वाज को दे रही थी। पड़ोसी राज्यों के खिलाड़ियों को उस दौरान लाखों रुपये की राशि इनाम के तौर पर दी गई। पलक भारद्वाज के पिता ने उस दौरान नकद इनाम का बहिष्कार करते हुए इनाम की राशि को लौटा दिया। जिस पर वहां पर मौजूद खेल विभाग के उच्च अधिकारियों ने इनाम राशि बढ़ाने की बात कही थी। लेकिन उसके बाद कोई संपर्क उनके साथ नहीं किया गया।

बीएस भारद्वाज का कहना है कि वर्तमान में हमारे देश के खिलाड़ी देश विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे है। खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये इनाम के रूप में मिल रहे वह बहुत अच्छी बात है, लेकिन पूर्व में जिन खिलाड़ियों ने विदेशों में तिरंगा लहराया है उनकी अनदेखी तर्कसंगत नहीं है। स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह सहित अन्य मंत्रियों से बार बार आग्रह करने पर भी अभी तक खेल विभाग व सरकार की ओर से उनसे संपर्क तक साधा नहीं गया।

chat bot
आपका साथी