बेंगलुरु से पहुंचा आक्सीजन प्लांट, इंस्टोलेशन शुरू

जागरण संवाददाता मंडी क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में अब हवा से आक्सीजन बनेगी। अस्पताल में एक करोड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 05:09 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 05:09 PM (IST)
बेंगलुरु से पहुंचा आक्सीजन प्लांट, इंस्टोलेशन शुरू
बेंगलुरु से पहुंचा आक्सीजन प्लांट, इंस्टोलेशन शुरू

जागरण संवाददाता, मंडी : क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में अब हवा से आक्सीजन बनेगी। अस्पताल में एक करोड़ की लागत से पीएसए (प्रेशर स्विग एडसोरप्शन) आक्सीजन प्लांट पहुंच गया है। अब इसकी इंस्टोलेशन होगी। यह आक्सीजन प्लांट डीआरडीए (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) की ओर से भेजा गया है।

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के चलते आक्सीजन की पूरी व्यवस्था की तैयारी अस्पताल प्रशासन ने की है। यहां पर आक्सीजन मिलती है तो मेक शिफ्ट और नेरचौक मेडिकल कालेज पर भी कम मरीजों का बोझ रहेगा। पीएसए आक्सीजन प्लांट के लगने के साथ ही अस्पताल के वार्डों में भी आक्सीजन प्वाइंट 112 से बढ़ाकर 184 कर दिए गए हैं। अस्पताल के मैनीफोल्ड आक्सीजन प्लांट में भी 30 सिलिंडर और लगाने की व्यवस्था की गई है। बिजली के ट्रांसफार्मर की क्षमता को भी 250 से 400 केवी तक कर दिया गया है। इस कार्य में भी अस्पताल प्रशासन का लगभग 12 से 15 लाख रुपये खर्च आया है। इसके अलावा एक डीजी सेंटर अलग से अस्पताल प्रशासन ने खरीदा है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की अधिक मांग को देखते हुए पांच आक्सीजन प्लांट मंडी जिला को केंद्र सरकार ने दिए हैं। उसी के तहत एक करोड़ की लागत का पीएसए प्लांट मंडी पहुंचा है।

-------------

करसोग, जोगेंद्रनगर, सरकाघाट, जंजैहली अस्पताल में भी होंगे स्थापित

करसोग, जोगेंद्रनगर, सरकाघाट, जंजैहली में भी आक्सीजन प्लांट लगने हैं। यहां से मुख्य अस्पतालों की अधिक दूसरी होने और दूसरी लहर में अधिक कोरोना केस आने के कारण आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनी थी।

-------------

मंडी अस्पताल में पीएसए प्लांट की मशीन बेंगलुरु से पहुंच गई है। इसकी इंस्टोलेशन की जाएगी। साथ ही मैनीफोल्ड प्लांट में प्वाइंट बढ़ाए गए हैं और आक्सीजन प्वाइंट भी 184 कर दिए गए हैं।

-डा. धर्म सिंह वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक क्षेत्रीय अस्पताल मंडी।

chat bot
आपका साथी