डेढ़ करोड़ की लागत से बन रहा आक्सीजन प्लांट

संवाद सहयोगी कुल्लू कोरोना संक्रमण को लेकर देशभर में 500 नए आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 05:52 PM (IST)
डेढ़ करोड़ की लागत से बन रहा आक्सीजन प्लांट
डेढ़ करोड़ की लागत से बन रहा आक्सीजन प्लांट

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कोरोना संक्रमण को लेकर देशभर में 500 नए आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत कुल्लू में भी इन दिनों पीएम केयर फंड से आक्सीजन प्लांट के लिए कार्य किया जा रहा है। 15 सितंबर तक यह आक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद जिला कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में आक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। यह आक्सीजन प्लांट एक मिनट में एक हजार एलपीएम तैयार करेगा। इसके तैयार होने के बाद कोविड वार्ड में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं रहेगी। यह आक्सीजन प्लांट लगभग डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से लगेगा।

इसके अलावा प्रदेश सरकार का भी 60 लाख रुपये का खर्च आ रहा है। इसमें 30 लाख रुपये की लागत से 50 केवी का एक जनरेटर, बिजली ट्रांसफार्मर 21 लाख रुपये, स्ट्रक्चर करीब 10 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। दो से तीन दिन के भीतर जनरेटर लग जाएगा। इसके लिए सारा सामान अस्पताल में पहुंच चुका है।

500 लीटर के दूसरे प्लांट के लिए भी काम शुरू

एसोचैम (एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडिया) संस्था कुल्लू में दूसरा प्लांट स्थापित कर रही है। इसकी क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट की है। इस प्लांट के लिए भी मशीनें पहुंचना शुरू हो गई हैं। शीघ्र ही इस प्लांट का कार्य भी शुरू होगा।

कितने सिलेंडर हैं उपलब्ध

क्षेत्रीय अस्पताल में डी टाइप के 455 सिलेंडर, 60 बी टाइप और 50 सी टाइप के सिलेंडर उपलब्ध हैं। अस्पताल में एक समय में 30 आक्सीजन सिलेंडर लगते थे अब मौजूदा समय में 20 बढ़ाए गए हैं अब अस्पताल में एक समय में 50 आक्सीजन सिलेंडर लगेंगे।

बजौरा का प्लांट बंद

जिला कुल्लू में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिला प्रशासन सहित नेताओं ने कहा था कि बजौरा में आक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इससे जिला में दिक्कत नहीं रहेगी। लगभग दो सप्ताह तक इस प्लांट से आक्सीजन की पूर्ति की गई, लेकिन इसके बाद से लगातार यह प्लांट बंद चल रहा है। अब मौजूदा समय में कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल के लिए मंडी के दो प्लांट से आपूर्ति हो रही है। इसमें मांडव और महालक्ष्मी प्लांट से 60 सिलेंडर हर तीसरे दिन आ रहे हैं। अस्पताल में रोजाना 50 से 60 सिलेंडर की खपत हो रही है। कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में दो आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसमें एक प्लांट पीएम केयर फंड और दूसरा एसोचैम की ओर से लगाया जा रहा है। पीएम केयर की ओर से लगाए जा रहे प्लांट को पांच दिन के भीतर तैयार कर दिया जाएगा।

-डा. नरेश एमएस क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू।

chat bot
आपका साथी