खुले स्रोत से पानी की आपूर्ति से फैला डायरिया

संवाद सहयोगी सरकारघाट सरकाघाट के बारी व खलिनी गांवों में खुले स्रोत से पानी की आपू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 11:07 PM (IST)
खुले स्रोत से पानी की आपूर्ति से फैला डायरिया
खुले स्रोत से पानी की आपूर्ति से फैला डायरिया

संवाद सहयोगी, सरकारघाट : सरकाघाट के बारी व खलिनी गांवों में खुले स्रोत से पानी की आपूर्ति से डायरिया फैलने का कारण माना जा रहा है। दोनों गांवों में 46 मरीज डायरिया की चपेट में आ गए हैं। 28 लोग बारी व 18 खलिनी गांव से हैं। सात लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया था। इनमें से पांच को छुट्टी मिल गई है। प्रभावितों में सात बच्चे शामिल हैं। बारी के 28 लोग शुक्रवार को डायरिया की चपेट में आए थे, जबकि शनिवार को खलिनी के 18 लोग अस्पताल पहुंचे।

स्वास्थ्य केंद्र बलद्वाड़ा में शुक्रवार को बारी गांव से उल्टी और दस्त के मरीजों एकाएक आने लगी। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती देख स्वास्थ्य विभाग को डायरिया फैलने का पता चला और टीम गांव के लिए रवाना हो गई। टीम ने स्वास्थ्य निरीक्षक हरपाल राठौड़ की अगुआई में गांव में निरीक्षण किया और लोगों को क्लोरीन की गोलियां और दवाएं दी। जब टीम ने पेयजल आपूर्ति के स्त्रोत को देखा। इस टैंक से ग्रामीणों को पानी की आपूर्ति हो रही थी उसकी सफाई नहीं हुई थी और न ही पानी में ब्लीचिग पाउडर डाला था। यही नहीं स्त्रोत खुला था। ऐसे में बारिश का पानी पेयजल में मिलने के कारण डायरिया फैलने का कारण माना जा रहा है। टैंक में ब्लीचिग आदि नहीं डाला गया था। शनिवार को साथ लगते गांव खलिनी से भी 18 मरीज डायरिया के अस्पताल पहुंचे। इनमें से दो मरीजों को दाखिल किया गया है।

----------

बारी गांव में ये आए चपेट में

प्रभावित लोगों में 12 वर्षीय शिव, 30 वर्षीय ममता, 32 वर्षीय मनोहर लाल, 65 वर्षीय फुल्लां व जुध्या, दो वर्षीय विपिन ठाकुर, 70 वर्षीय भाग सिंह, 33 वर्षीय दिनेश, 80 वर्षीय प्रभु, 27 वर्षीय पूनम देवी, 60 वर्षीय सगरी, 35 वर्षीय पार्वती, 63 वर्षीय गुलाबी देवी, 40 वर्षीय सुरेंद्र, 16 वर्षीय किरण, 50 वर्षीय शकुंतला, 27 वर्षीय मनीष, 15 वर्षीय राहुल, 43 वर्षीय सुरेंद्र, 14 वर्षीय दिव्या, 18 वर्षीय पारुल, 38 वर्षीय रिया, 35 वर्षीय अमित, 25 वर्षीय बनिता, नौ वर्षीय किजल, 50 वर्षीय शीला, 16 वर्षीय रिया और 28 वर्षीय पिकी शामिल हैं। सबकी हालत खतरे से बाहर हैं।

-------------

बारी व खलिनी गांव में 46 मामले डायरिया के आने के बाद सप्ताह तक स्वास्थ्य कर्मचारियों को गांव में वस्तुस्थिति जानने के आदेश जारी कर दिए हैं। बारी गांव के पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि खलिनी के दो लोग उपचाराधीन हैं। डायरिया फैलने का कारण खुले टैंक से पेयजल सप्लाई करना है।

-डा. अशोक चौहान, खंड चिकित्सा अधिकारी बलद्वाड़ा।

--------------

पेयजल टैंक की समय-समय पर सफाई की जाती है। डायरिया के मामले आने के बाद तुरंत प्रभाव से पेयजल सैंपल मंडी लैब में जांच के लिए भेज दिए हैं। पेयजल का मुख्य स्त्रोत खुला है।

-कमल कुमार, सहायक अभियंता जलशक्ति विभाग बलद्वाड़ा।

chat bot
आपका साथी