महंगाई की मार, प्याज 80 रुपये पार

संवाद सहयोगी मंडी त्योहारी सीजन में प्याज की महंगाई ने आम आदमी की परेशानियां बढ़ा दी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:31 PM (IST)
महंगाई की मार, प्याज 80 रुपये पार
महंगाई की मार, प्याज 80 रुपये पार

संवाद सहयोगी, मंडी : त्योहारी सीजन में प्याज की महंगाई ने आम आदमी की परेशानियां बढ़ा दी हैं। मंडी जिले में दो दिन में नासिक प्याज का दाम में 60 से बढ़कर 80 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गया है। दो दिन पहले यह दाम 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो था। इससे गृहिणियों का बजट भी बिगड़ गया है।

सबसे अधिक परेशानी मध्यमवर्गीय परिवारों को हुई है। थोक भाव में ही प्याज की एक 25 किलो की बोरी 1500 रुपये में मिल रही है। यानी थोक में सब्जी विक्रेताओं को 60 से 65 रुपये के बीच में प्याज मिल रहा है। लगातार बढ़ रहे सब्जियों के दाम की वजह से रसोई का जायका बिगड़ता जा रहा है।

वीरवार को मंडी शहर में प्याज 70 से 80 रुपये प्रतिकिलो तक बिका, जबकि हरा मटर 100 से 120 रुपये, टमाटर का भाव 50 से 60 और आलू 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो रहा। होटल, ढाबों व घरों में भोजन के दौरान थाली में मूली व गाजर का स्लाद दिखाई दे रहा है। महंगाई के चलते लोगों ने प्याज खरीदना कम कर दिया है।

---------------

नासिक का प्याज आने से बढ़े दाम

सब्जी विक्रेता सोहन लाल, भुप्पी, तेज राम व कारोबारी आशीष, स्वराज ने बताया कि नासिक का प्याज बाजारों में नहीं आ रहा है। अन्य राज्यों में मूसलधार बारिश से प्याज की फसल बर्बाद हो गई है। इन दिनों में बाजारों में नासिक प्याज का पुराना स्टॉक ही चल रहा है, जबकि वर्तमान फसल अभी नहीं आई है। ऐसे में प्याज के दाम में उछाल आया है। वहीं स्थानीय सब्जियों की सप्लाई सीधे अन्य राज्यों की मंडियों में हो रही है। मांग के अनुसार सप्लाई नहीं पहुंच रही है। इससे सब्जियों के दाम भी बढ़ रहे हैं।

-----------------

लोगों ने प्याज से बनाई दूरी, मांग कम

प्याज के दाम बढ़ने से शहरवासियों ने प्याज से दूरी बना ली है। अब लोग रसोईघरों में प्याज की तड़के की जगह टमाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि यह प्याज के मुकाबले 20 रुपये सस्ता है। प्याज की मांग पहले के मुकाबले कम हो गई है। प्याज न बिकने से सब्जी विक्रेता भी परेशान हो गए हैं।

-----------------

दिवाली तक दाम में बढ़ोतरी होने की संभावना भी है। लोगों ने प्याज की ओर दिलचस्पी कम कर दी है।

-देश राज, प्रधान सब्जी एवं फल मार्केट मंडी

..............

सब्जी एवं फल विक्रेताओं को दुकानों के बार मूल्य सूची लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई दुकानदार सब्जियों के निर्धारित दाम से अधिक वसूलता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

-लक्ष्मण कनैत, निरीक्षक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मंडी

chat bot
आपका साथी