द्रंग की 45 पंचायतों में मात्र 25 सचिव

संवाद सहयोगी पद्धर विकास खंड द्रंग की पंचायतों में सचिव के अधिकांश पद रिक्त होने से विकास

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:04 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:04 PM (IST)
द्रंग की 45 पंचायतों में मात्र 25 सचिव
द्रंग की 45 पंचायतों में मात्र 25 सचिव

संवाद सहयोगी, पद्धर : विकास खंड द्रंग की पंचायतों में सचिव के अधिकांश पद रिक्त होने से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। द्रंग खंड की 45 पंचायतों में केवल मात्र 25 सचिव हैं। यहां पंचायत सचिव के 20 पद रिक्त हैं। विभाग ने एक सचिव के हवाले दो-दो पंचायतें की हुई हैं। इस कारण काम का बोझ भी बढ़ा है।

लोगों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए पंचायत कार्यालय के कई चक्कर काटने पड़ रहे हैं। इससे समय के साथ धन की भी चपत लग रही है। वहीं पंचायतों में पुराना रिकार्ड न होने की वजह से और परेशानी झेलनी पड़ रही है। उपमंडल मुख्यालय की डलाह पंचायत गत दो वर्षों से प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए पंचायत सचिव के सहारे चल रही है। यहां स्थायी सचिव न होने की वजह से लोग परेशान हैं। समूचे विकास खंड की यह सबसे बड़ी पंचायत है जहां 11 वार्ड हैं। पंचायत प्रधान हेमंत कुमार महंत व उपप्रधान गोपाल सिंह का कहना है कि स्थायी सचिव न होने के कारण पंचायत के विकास कार्य धीमी गति से हो रहे हैं। पंचायत सचिव के हफ्ते के तीन दिन वीरवार, शुक्रवार व शनिवार को कार्यालय में आने के आदेश हैं, लेकिन कोरोना संकट के कारण हफ्ते के दो ही दिन कार्यालय में पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर समय पर पंचायत सचिवों के पद नहीं भरे जाते हैं तो मजबूर लोगों को अधिकारियों के कार्यालय का घेराव करना होगा।

----------

विकास खंड की 45 पंचायतों में सिर्फ 25 पंचायत सचिव हैं। पंचायत सचिव के 20 पद खाली हैं। सचिव की नियुक्ति प्रदेश सरकार को करनी है लेकिन कई सालों से नहीं की जा रही है। जाहिर सी बात है कि पंचायतों के विकासात्मक कार्य प्रभावित होने के साथ लोगों को परेशानी होगी।

-विद्या देवी, खंड विकास अधिकारी द्रंग।

chat bot
आपका साथी