नीट की काउंसिलिंग के लिए शिमला की दौड़ खत्म

नीट व नर्सिग की काउंसिलिग के लिए अब युवाओं को शिमला के चक्कर नह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 06:44 PM (IST)
नीट की काउंसिलिंग के लिए शिमला की दौड़ खत्म
नीट की काउंसिलिंग के लिए शिमला की दौड़ खत्म

जागरण संवाददाता, मंडी : नीट व नर्सिग की काउंसिलिग के लिए अब युवाओं को शिमला के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। इस बार अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय नेरचौक में काउंसिलिग होगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इसकी तैयारियों में जुट गया है। काउंसिलिग प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। युवाओं को विश्वविद्यालय कैंपस के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। घर बैठे ही युवा काउंसिलिग प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। प्रमाणपत्र व फीस भी आनलाइन जमा होगी। अभ्यर्थी को कालेज अलाटमेंट व चयन संबंधित पत्र भी आनलाइन ही मिलेगा। विश्वविद्यालय प्रबंधन इसके लिए आधुनिक साफ्टवेयर लगाने जा रहा है। इसकी टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं।

नर्सिंग संस्थानों की काउंसिलिग भी इस साल नेरचौक में ही होगी। निरीक्षण के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रदेश के छह मेडिकल कालेजों, चार डेंटल व 39 नर्सिंग संस्थानों को संबद्धता प्रदान कर चुका है। कुछ संस्थानों का निरीक्षण किया जा रहा है। प्रदेश के तीन आयुर्वेदिक व होम्योपैथी कालेजों को विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में लाने की कवायद चल रही है। अभी तक सभी चिकित्सा संस्थान हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त थे।

बीफार्मेसी संस्थानों को विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में लाने की कवायद चल रही है। बीफार्मेसी संस्थान अभी तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की देखरेख में संचालित होते हैं। एमबीबीएस व बीडीएस प्रथम वर्ष की परीक्षा भी इस साल अटल विश्वविद्यालय प्रशासन आयोजित करेगा। गत वर्ष विश्वविद्यालय के देखरेख में एमबीबीएस का बैच शुरू हुआ था। विश्वविद्यालय अभी नेरचौक मेडिकल कालेज के परिसर में चल रहा है। परिसर निर्माण के लिए ढांगू में सरकारी व निजी भूमि चिन्हित की गई है। भूमि हस्तांतरण के लिए नगर परिषद नेरचौक से एनओसी मांगी गई है।

---------------------

नीट की काउंसिलिग इस बार अटल विश्वविद्यालय में आनलाइन होगी। काउंसिलिग की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

डा. सुरेंद्र कश्यप, कुलपति, अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय नेरचौक।

chat bot
आपका साथी