किराया न देने वाले 60 दुकानदार व खोखाधारकों को नोटिस

संवाद सहयोगी मंडी मंडी शहर में नगर निगम को अरसे से किराया न देने वाले दुकानदार व खोख

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:39 PM (IST)
किराया न देने वाले 60 दुकानदार व खोखाधारकों को नोटिस
किराया न देने वाले 60 दुकानदार व खोखाधारकों को नोटिस

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी शहर में नगर निगम को अरसे से किराया न देने वाले दुकानदार व खोखाधारकों की दिक्कतें बढ़ जाएंगी। बार-बार आग्रह के बाद भी जो दुकानदार किराया देने व नगर निगम के साथ करार के लिए आगे नहीं आ रहे हैं उनको नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर निगम ने 60 दुकानदारों व खोखाधारकों को नोटिस जारी कर दिए हैं।

मंडी नगर निगम की आय का स्रोत उसकी दुकानें हैं। शहर में इंदिरा मार्केट में 234 दुकानों के साथ-साथ 88 खोखे, सेरी मार्केट में 20 दुकानें व अलग अलग क्षेत्र में नगर निगम की दुकानें हैं। नगर निगम को अधिकतर दुकानदार व खोखा धारकदशकों पहले से निर्धारित किराया ही अदा करते थे। कुछ समय पहले नगर निगम (तत्कालीन नगर परिषद) ने दुकानों व खोखो का किराया नई दर से निर्धारित किया था। दुकानदार व खोखाधारक नगर निगम को उस दौरान से किराया अदा करने से परहेज कर रहे हैं। नगर निगम की ओर से बार-बार आग्रह करने पर भी नगर निगम को किराया नहीं मिल रहा है। खोखाधारक डेढ़ से दो सौ रुपये के बीच नगर निगम को मासिक किराया अदा कर रहे थे। शहर में एक रेहड़ी लगाने के लिए रेहड़ी फड़ी धारक को 800 रुपये मासिक किराये के रूप में नगर निगम को देने पड़ते हैं। अपने संसाधनों से आय न होने के कारण नगर निगम को आर्थिक तंगहाली का भी सामना करना पड़ रहा है। अब नगर निगम ने उन दुकानदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जो किराया देने व करार के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

----------

नगर निगम ने दुकानदारों व खोखा धारकों को किराया अदा करने के लिए बार-बार आग्रह किया है। अधिकतर दुकानदार व खोखाधारक आगे नहीं आ रहे हैं। दुकानदार व खोखाधारकों की सूची तैयार कर ली है। प्रथम चरण में करीब साठ दुकानदारों को नोटिस जारी कर दिए हैं। नोटिस के बाद भी अगर अदायगी नहीं की गई तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

-वीरेंद्र भट्ट, उप महापौर नगर निगम मंडी।

chat bot
आपका साथी