तलब किए कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी

जागरण संवाददाता मंडी मंडी जिले के बल्ह घाटी के डडौर में फोरलेन का निर्माण कर रह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:59 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:59 PM (IST)
तलब किए कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी
तलब किए कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिले के बल्ह घाटी के डडौर में फोरलेन का निर्माण कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी की लापरवाही को लेकर स्थानीय नेताओं व प्रशासन ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। बल्ह हलके के विधायक इंद्र सिंह गांधी ने शुक्रवार सुबह डडौर में जलभराव से मकानों, दुकानों व टमाटर की फसल को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने तथा कंस्ट्रक्शन कंपनी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम बल्ह डा. आशीष शर्मा ने कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों से जवाब तलब किया है। उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने एसडीएम बल्ह से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। कानूनी शिकंजा कसता देख कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी भूमिगत हो गए हैं। जलभराव से हुए नुकसान की भरपाई करने की मौखिक बात कही है। प्रशासन कंस्ट्रक्शन कंपनी को किसी प्रकार की छूट देने के मूड में नहीं है। नुकसान की भरपाई करने की बात लिखित में देने को कहा गया है। गुस्साए लोग मारपीट न कर दें, इस डर से भी कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी व फील्ड स्टाफ मौके पर नहीं जा रहा है।

क्षेत्र के लोगों ने विधायक इंद्र सिंह गांधी से जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान करने व कंस्ट्रक्शन कंपनी से पानी निकासी की नालियों का जल्द से जल्द निर्माण करवाने का आग्रह किया है। टमाटर की तैयार फसल, मकानों व दुकानों को बचाने के लिए क्षेत्र के लोग तीसरे दिन भी अपने सतर पर जूझते नजर आए। कई स्थानों पर किसानों ने बिजली व ट्रैक्टर से संचालित होने वाले पंप लगा खेतों से पानी की निकासी की।

नौलखा से डडौर तक फोरलेन निर्माण की वजह से करीब चार साल से पानी निकासी की नालियां पूरी तरह से बंद हैं। ऊपरी क्षेत्र का बारिश का सारा पानी डडौर के मैदानी भाग में जमा हो रहा है। जलभराव से करीब 100 बीघा भूमि डूब गई है। 150 से अधिक मकान व दुकानें खतरे की जद में आ गई हैं। प्राकृतिक जलस्रोत दूषित हो चुके हैं। क्षेत्र में जलजनित रोगों सहित कई अन्य बीमारियां फैलने की संभावना प्रबल हो गई है।

------------------------

एसडीएम बल्ह से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी गई है। राजस्व विभाग के अधिकारियों को नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं।

ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी।

chat bot
आपका साथी