मिड-डे मिल वर्करों को नौ हजार रुपये वेतन दिया जाए

संवाद सहरयोगी मंडी सीटू से संबंधित आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर यूनियन व मिड डे मील वर्कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:11 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:11 PM (IST)
मिड-डे मिल वर्करों को नौ 
हजार रुपये वेतन दिया जाए
मिड-डे मिल वर्करों को नौ हजार रुपये वेतन दिया जाए

संवाद सहरयोगी, मंडी : सीटू से संबंधित आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर यूनियन व मिड डे मील वर्कर यूनियन ने शुक्रवार का मंडी शहर में प्रदर्शन किया। इस दौरान मिड-डे मील व आंगनबाड़ी वर्कर्स को उचित वेतनमान व अन्य सुविधाएं प्रदान करने की मांग की। रैली के बाद उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया।

सीटू के जिला महासचिव राजेश शर्मा ने कहा कि 2013 में हुए 45 वें व 46 वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू किया जाए। इन सिफारिशों के तहत सभी वर्कर को पक्का कर उचित वेतन दिया जाए। प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्री नर्सरी में नियुक्त किया जाए। प्रदेश में वेदांता कंपनी व नंदघरों के माध्यम से निजीकरण पर रोक लगाई जाए। नई शिक्षा नीति को वापस लिया जाए क्योंकि यह छात्र विरोधी के साथ आइसीडीएस विरोधी भी है। वर्ष 2021 के आइसीडीएस बजट में की गई 30 फीसद कटौती को वापस लिया जाए। हरियाणा की तर्ज पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को मानदेय दिया जाए। आंगनबाड़ी कर्मियों के लिए तीन हजार पेंशन और दो लाख रुपये ग्रेजुएटी, मेडिकल व छुट्टियों की सुविधा दी जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष की जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 2013 का नेशनल रूरल हेल्थ मिशन के तहत किए गए कार्यों की बकाया राशि का भुगतान शीघ्र किया जाए। मिड डे मिल वर्करों को 9000 रुपये मासिक वेतन दिया जाए। मिड डे मील वर्कर्स की नौकरी के संबंध में 25 बच्चों की शर्त को हटाया जाए। सभी स्कूलों में आवश्यक रूप से दो मिड डे मील वर्कर की भर्ती की जाए। सरकार इन मांगों को जल्द हल नहीं करती है तो सीटू विभिन्न संगठनों के बैनर तले पूरे प्रदेश में एक निर्णायक आंदोलन शुरू करने से गुरेज नहीं करेगा।

इस अवसर पर आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन जिला प्रधान महेंद्री शर्मा, सचिव सुमित्रा, गोदावरी, सरोज, माया, अंतुला, विमला, कृष्णा राणा, मिड डे मील के प्रधान चमन, संतोष, फूला, तारा, रीना, अहिल्या व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी