कूड़ा उठाने के लिए दुकानदारों को देना होगा शुल्क

संवाद सहयोगी मंडी नगर निगम आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:44 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:44 PM (IST)
कूड़ा उठाने के लिए दुकानदारों को देना होगा शुल्क
कूड़ा उठाने के लिए दुकानदारों को देना होगा शुल्क

संवाद सहयोगी, मंडी : नगर निगम आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले में मेला मैदान व आसपास के क्षेत्रों की सफाई कार्य के लिए 45 सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। एक माह के समय के लिए रखे जाने वाले सफाई कर्मचारी रूटीन सफाई कर्मचारियों के अतिरिक्त होंगे। मेला मैदान में कूड़ादान लगाए जाएंगे। नगर निगम मेला मैदान से गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग लिया जाएगा। इसके लिए सभी दुकानदारों को जागरूक किया जाएगा। मेला मैदान में कूड़ा उठाने की एवज में दुकानदारों से नगर निगम यूजर चार्जिज वसूल करेगा।

शिवरात्रि मेला उपसमिति की बैठक नगर निगम आयुक्त राजीव कुमार कहा कि मेले के दौरान पूरे शहर में सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद रहेगी। यू ब्लॉक जहां पर देवलुओं के लिए धाम तैयार की जाती है तथा जहां पर देवता ठहरते है उन विभिन्न मंदिरों में सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी। शहर के सभी शौचालय की उचित स्वच्छता रखी जाएगी। मेला से पूर्व शहर के सभी प्राकृतिक जल स्त्रोतों व सार्वजनिक पेयजल टंकियों की सफाई करके उनमें क्लोरिनेशन की जाएगी। बैठक में उपस्थित एनएचएआई के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि निगम क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत मेला से पूर्व करवाए। गृह दमकल विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया गया कि मेले से पूर्व सभी हाइड्रेंट की जांच कर मेले से पूर्व नगर निगम कर्मचारियों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से पानी प्रेशर द्वारा शहर की गलियों की सफाई करवाएं। मेला के पूर्व शहर की सभी स्ट्रीट लाइट प्वाइंट को ठीक किया जाएगा। बिजली बोर्ड के अधिकारियों अवरोध पैदा करने वाली तारों को ठीक कर करें।

बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी, नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा, पूर्व पार्षद, नागरिक सभा के अध्यक्ष ओपी कपूर , विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी