नौ माह बाद मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी ओपीडी

वैश्विक महामारी कोविड से जूझे रहे मंडी जिले की जनता के लिए नया साल र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 04:57 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 04:57 AM (IST)
नौ माह बाद मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी ओपीडी
नौ माह बाद मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी ओपीडी

हंसराज सैनी, मंडी

वैश्विक महामारी कोविड से जूझे रहे मंडी जिले की जनता के लिए नया साल राहत भरी सौगात लेकर आया है। कोविड मरीजों का उपचार अब भंगरोटू मैदान में बन रहे 108 बिस्तरों के फैब्रिकेटेड अस्पताल में होगा। नौ माह बाद नेरचौक मेडिकल कॉलेज में दोबारा ओपीडी शुरू होगी। इससे जिले के लोगों को उपचार के लिए आइजीएमसी शिमला, टांडा मेडिकल कॉलेज व अन्य स्वास्थ्य संस्थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। प्रदेश सरकार ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्पताल का दर्जा दिया था। मार्च से यहां ओपीडी बंद है। ओपीडी शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। एमबीबीएस कर रहे तीसरे व चौथे साल के प्रशिक्षु डॉक्टरों को प्रेक्टिकल ट्रेनिग के लिए मंडी नहीं जाना होगा।

अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में होगी नीट की काउंसिलिग

नीट की काउंसिलिग के लिए अभ्यर्थियों को अब शिमला के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस बार काउंसिलिग अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी नेरचौक में होगी। इससे प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला का बोझ भी कम होगा। नर्सिंग से लेकर एमबीबीएस की काउंसिलिग नेरचौक में करवाने की तैयारियां पूरी हो गई हैं।

छह करोड़ की सीटी स्कैन मशीन स्थापित, पंचायत चुनाव के बाद उद्घाटन

सीटी स्कैन के लिए मरीजों व तीमारदारों को अब निजी संस्थानों मे जेब ढीली नहीं करनी होगी। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में छह करोड़ रुपये से आधुनिक सीटी स्कैन मशीन स्थापित कर दी है। पंचायत चुनाव के बाद इसका उद्घाटन होगा। मरीजों को सस्ती दर पर सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी।

मेडिकल कॉलेज को पैरामेडिकल कोर्स शुरू करने की मंजूरी

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में अब पैरामेडिकल कोर्स शुरू होंगे। बीएससी (एलटी) रेडियोलॉजी सहित कई अन्य कोर्स शुरू करने की मंजूरी प्रदेश सरकार ने दी है। इससे युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

आशा वर्कर्स को नेरचौक में मिलेगा प्रशिक्षण

आशा वर्कर्स को प्रशिक्षण के लिए शिमला व अन्य क्षेत्रों में नहीं जाना होगा। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में आशा वर्कर्स प्रशिक्षण अकादमी स्थापित होगी। इससे उन्हें घरद्वार पर प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी।

कैंसर अस्पताल में शुरू होगा उपचार

नेरचौक में मेडिकल कॉलेज के साथ बन रहे कैंसर अस्पताल में नए साल से मरीजों का उपचार शुरू होने की उम्मीद है। इससे कैंसर के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

---------

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में जल्द ओपीडी शुरू होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

-डा. आरसी ठाकुर, प्राचार्य, नेरचौक मेडिकल कॉलेज

chat bot
आपका साथी