मंडी में आपदा से पहले परखी तैयारियां

जागरण टीम मंडी जोगेंद्रनगर पद्धर सुंदरनगर सरकाघाट बुधवार सुबह 11 बजे मंडी जिला मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:01 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:01 PM (IST)
मंडी में आपदा से पहले परखी तैयारियां
मंडी में आपदा से पहले परखी तैयारियां

जागरण टीम, मंडी, जोगेंद्रनगर, पद्धर, सुंदरनगर, सरकाघाट : बुधवार सुबह 11 बजे मंडी जिला में आपदा से बचने की तैयारियों को परखने के लिए माकड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान भूकंप के आए झटकों के बाद लोगों को बचाने के लिए राहत कार्यो को कैसे अंजाम देना है, लोगों को इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई। बुधवार को मंडी में एसडीएम रितिका जिदल ने माकड्रिल की अगुवाई की। उन्होंने बताया कि प्रात: 11 बजे सायरन बजते ही कृत्रिम भूकंप आने की सूचना प्राप्त होते ही आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सभी टीमें सक्रिय हो गई। माकड्रिल के लिए राजकीय वल्लभ महाविद्यालय, मंडी के तीन भवनों को चिन्हित किया गया था, जिसमें आपदा की स्थिति में सर्वप्रथम हिमाचल गृह रक्षा, अग्निशमन, रेडक्रास की टीमों ने राहत व बचाव कार्य किया। उसके बाद एनडीआरएफ की मदद मांगी गई, जिसके लिए एनडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और शेष राहत व बचाव कार्य को पूरा किया। एनडीआरएफ की टुकड़ी का नेतृत्व सात एनडीआरएफ के सहायक कमांडेट श्रवण सिंह ने किया।

वहीं पद्धर कालेज में आयोजित माकड्रिल में आठ लोगों को बचाया गया। माकड्रिल में अग्निशमन विभाग, पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, एनसीसी कैडेट्स आदि ने भाग लिया। इस मौके पर प्रशासन की और से नायब तहसीलदार पद्धर हुक्म चंद, डा. अमरीक, एएसआइ राजकुमार, दमकल चौकी प्रभारी हेम सिंह उपस्थित रहे।

जोगेंद्रनगर में एसडीएम मेजर विशाल शर्मा की अगुआई में माकड्रिल हुई। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हर वर्ग का सहयोग जरूरी है। बुधवार को राजीव गांधी महाविद्यालय में आयोजित माकड्रिल में घायलों को बाहर निकालने के साथ दमकल विभाग के प्रभारी शेर सिंह सकलानी ने उपस्थित विद्यार्थियों को आपदा से बचने के गुर सिखाए। सरकाघाट में भी राजकीय महाविद्यालय सरकाघाट में भूकंप से निपटने के लिए माकड्रिल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसडीएम राहुल जैन ने इसका नेतृत्व किया। सुंदरनगर में माकड्रिल से नदारद रहे अधिकारी, होगी कार्रवाई

सुंदरनगर : उपमंडल सुंदरनगर स्तर पर माकड्रिल में आपदा से निपटने के तरीके बताए गए। एमएलएसएम कालेज में आयोजित माकड्रिल में कुछ विभागों के अधिकारी नदारद रहे, जिनकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। तहसीलदार सुंदरनगर जगदीश कुमार ने कहा कि बुधवार को भूकंप से बचाव के लिए माकड्रिल आयोजित की गई, इसके लिए सभी विभागों को अलर्ट रहने के लिए कहा था। इसमें प्रशासन,पुलिस, स्वास्थ्य, होमगार्ड और अग्निशमन विभाग मौके पर समय पर पहुंच गए। लेकिन कुछ विभाग फोन करने के बावजूद नहीं आए। जगदीश कुमार ने कहा कि इसकी सूचना जिला आपदा प्रबंधन को दे दी जाएगी, जिसके आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी