जोगेंद्रनगर में सार्वजनिक पुस्तकालय खुलेगा

राजेश शर्मा जोगेंद्रनगर नगर परिषद जोगेंद्रनगर में अब सार्वजनिक पुस्तकालय का लाभ भी हर वर्ग के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 05:40 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 05:40 PM (IST)
जोगेंद्रनगर में सार्वजनिक पुस्तकालय खुलेगा
जोगेंद्रनगर में सार्वजनिक पुस्तकालय खुलेगा

राजेश शर्मा जोगेंद्रनगर

नगर परिषद जोगेंद्रनगर में अब सार्वजनिक पुस्तकालय का लाभ भी हर वर्ग के लोगों को दिलाया जाएगा। नगर परिषद ने सार्वजनिक पुस्तकालय को जल्द शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है। नगर परिषद के वार्ड तीन रामलीला मैदान में रैन बसेरा की दूसरी मंजिल में सार्वजनिक पुस्तकालय शुरू करने का पत्राचार शुरू हुआ है। लाखों रुपये पुस्तकालय के संचालन के लिए खर्च किए जाएंगे।

आधुनिक पुस्तकों का विशाल भंडार पुस्तकालय भवन में होगा जहां पर सभी बैठ कर पुस्तकों को पढ़कर ज्ञान को बढ़ा सकेंगे। सार्वजनिक पुस्तकालय को नगर परिषद में संचालित करने के लिए सांसद रामस्वरूप शर्मा की भी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने पांच लाख रुपये सार्वजनिक पुस्तकालय के लिए जारी किए हैं। नगर परिषद ने सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं। ऑनलाइन टेंडर भी इसी माह आवंटित होंगे।

नगर परिषद जोगेंद्रनगर में सार्वजनिक पुस्तकालय न होने के कारण युवाओं और उम्र दराज लोगों को मायूस होना पड़ रहा था। विभिन्न विभागों से सेवानिवृत्त अधिकारी भी खाली समय बिताने के लिए घरों में ही मजबूर हो चुके थे। शहर में सार्वजनिक पुस्तकालय विकसित करने का प्रस्ताव युवाओं और प्रबुध नागरिकों ने सांसद रामस्वरूप शर्मा के ध्यान में लाया। इस पर उन्होंने दिलचस्पी दिखाते हुए पांच लाख रुपये की धनराशि जारी की है साथ ही अतिरिक्त धन की व्यवस्था का भी भरोसा दिलाया है। नगर परिषद की अध्यक्षा ममता कपूर ने कहा कि सार्वजनिक पुस्तकालय को जल्द शुरू करने की औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।

सार्वजनिक पुस्तकालय के खुलते ही पुस्तक प्रेमियों के अलावा शैक्षणिक संस्थानों के प्रतियोगी अभ्यार्थियों को भी लाभ मिलेगा। विद्यार्थी और प्रतियोगी परीक्षाओं के अभियार्थियों के लिए वाचनालय और पुस्तक पढ़ने के लिए अलग-अलग व्यवस्था उपलब्ध होगी।

------------

सार्वजनिक पुस्तकालय के सही संचालन के उपरांत ई लाइब्रेरी भी विकसित की जाएगी ताकि प्रतियागी विद्यार्थियों को आनलाइन आधुनिक किताबों की जानकारी एक क्लिक में मिल पाए। कहा कि वार्ड तीन के रैन बसेरा की दूसरी मंजिल में जल्द ही सार्वजनिक पुस्तकालय का संचालन होगा।

-अजय धरवाल, उपाध्यक्ष, नगर परिषद, जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी