मंडी रोजगार मेले का शुभारंभ: हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं बोले जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी में रोजगार मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित कर रही है।

By BabitaEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 02:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 02:36 PM (IST)
मंडी रोजगार मेले का शुभारंभ: हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं बोले जयराम
मंडी रोजगार मेले का शुभारंभ: हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं बोले जयराम

मंडी, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा प्रदेश सरकार, सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित कर रही है। लेकिन यह संभव नही है कि प्रदेश के प्रत्येक युवा को सरकारी क्षेत्र में रोजगार मिल सके। इसी के दृष्टिगत युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के तुंरत बाद युवाओं को रोजगार मिल सके। यह भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि प्रदेश कौशल विकास निगम उद्योगों के साथ बेहतर तालमेल बनाए ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम व प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित रोजगार मेले का शुक्रवार को मंडी के पड्डल मैदान में शुभारंभ किया। बकौल जयराम ठाकुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कौशल विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार उद्योगों की मांग के अनुरूप प्रदेश के युवाओं का कौशल स्तरोन्यन सुनिश्चित बना रही है। प्रधानमंत्री का यह मानना है कि देश के युवा रोजगार प्रदाता बने। रोजगार मेले में 30 राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भाग ले रही है। मेले में कम से कम 2000 युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

मंडी क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कौशल विकास कार्यक्रम के तहत डेढ़ लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम रोजगारोन्मुखी होंगे। प्रशिक्षण के तुरंत बाद युवाओं को रोजगार मिलेगा। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के राज्य प्रमुख जितेंद्र शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 24 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मिल्क फेडरेशन के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, प्रदेश कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, पूर्व विधायक कन्हैया लाल, भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा व अन्य गणमान्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी