कुल्लू कला मंच समिति करेगी देवसदन व कलाकेंद्र का संचालन

दविद्र ठाकुर कुल्लू अटल सदन के साथ अब देवसदन और कलाकेंद्र का कुल्लू पारंपरिक संस्कृति

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:04 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:04 PM (IST)
कुल्लू कला मंच समिति करेगी 
देवसदन व कलाकेंद्र का संचालन
कुल्लू कला मंच समिति करेगी देवसदन व कलाकेंद्र का संचालन

दविद्र ठाकुर, कुल्लू

अटल सदन के साथ अब देवसदन और कलाकेंद्र का कुल्लू पारंपरिक संस्कृति संवर्धन समिति (कुल्लू कला मंच) संचालन करेगी। इसके लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही इसके बुक करवाने के दाम भी तय कर दिए गए हैं।

इससे पूर्व देवसदन और कलाकेंद्र का संचालन भाषा विभाग करता था, लेकिन इसके संचालन को आ रही दिक्कतों के बाद देवसदन और कलाकेंद्र का संचालन भी समिति की ओर से किया जाएगा। समिति ने पूरी योजना तैयार कर ली है। इसके लिए पहले देवसदन में कार्यक्रम करवाने के लिए पांच हजार रुपये, जबकि सरकारी कार्यक्रमों के लिए इसकी राशि कम होती थी। अब अटल सदन के आडिटोरियम का एक दिन के लिए 25 हजार रुपये, देवसदन का पांच हजार रुपये, कलाकेंद्र का 15 हजार रुपये किराया लिया जाएगा।

कौन कौन होगा समिति में

कुल्लू कला मंच समिति के चेयरमैन उपायुक्त कुल्लू होंगे, जबकि सदस्य सचिव के रूप में जिला भाषा अधिकारी, सदस्य अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशाषी अभियंता टेक्निकल विग, एसडीओ, एसीटूडीसी, जिला खेल अधिकारी होंगे। संचालन के लिए सरकार का सहयोग

अटल सदन, देवसदन और कलाकेंद्र के संचालन के लिए सरकार द्वारा एक करोड़ रुपये सीड मनी के रूप में एफडी बनाकर देगी। इस पर जो ब्याज की राशि बनेगी उससे खर्च किया जा सकता है। इसके अलावा 50 लाख रुपये इसके संचालन के लिए दिया जाएगा, ताकि अटल सदन के संचालन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत पेश न आ सके। कुल्लू में अटल सदन, देवसदन और कलाकेंद्र का संचालन कुल्लू कला मंच समिति करेगी। इसके लिए समय समय पर बैठक आयोजित की जाती है। उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी जल्द ही बैठक कर इसका संचालन करेगी।

-सुनीला ठाकुर, जिला भाषा अधिकारी कुल्लू।

chat bot
आपका साथी