डीजीईटी सर्वे में जोगेंद्रनगर आइटीआइ प्रदेश में अव्वल

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर आइटीआइ जोगेंद्रनगर ने प्रदेशभर में पहला और देश में 43वां स्थान ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:45 PM (IST)
डीजीईटी सर्वे में जोगेंद्रनगर आइटीआइ प्रदेश में अव्वल
डीजीईटी सर्वे में जोगेंद्रनगर आइटीआइ प्रदेश में अव्वल

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : आइटीआइ जोगेंद्रनगर ने प्रदेशभर में पहला और देश में 43वां स्थान हासिल किया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ इम्पलायमेंट एंड ट्रेनिग (डीजीईटी) सर्वे में जोगेंद्रनगर आइटीआइ को यह रैंक दिया गया है।

जोगेंद्रनगर (डोहग) स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने देश भर के 15700 आइटीआइ में यह स्थान पाया है। डीजीईटी द्वारा फरवरी 2020 में करवाए गए सर्वे का परिणाम जून 2021 में घोषित हुआ है। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की सुविधाओं, प्रशिक्षण, रोजगार प्रतिशत, स्वच्छता, सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता पर यह सम्मान मिला है। वहीं प्रदेश भर की 240 आइटीआइ में पहले स्थान पर रहने पर संस्थान के प्रशिक्षुओं में खुशी की लहर है। संस्थान के प्राचार्य तनुज शर्मा ने इसका श्रेय प्रशिक्षुओं की मेहनत और प्रशिक्षकों की ईमानदारी को दिया है। प्रदेश भर में 138 राजकीय और 140 निजी आइटीआइ हैं।

जोगेंद्रनगर की आइटीआइ के प्रशिक्षु अजय ने इससे पहले मोटर मैकेनिक में राष्ट्रीय स्तर पर पहला स्थान हासिल कर संस्थान का नाम रोशन किया है।

----------

2002 में हुई थी आइटीआइ की स्थापना

2002 में शुरू हुई जोगेंद्रनगर आइटीआइ के कुल नौ ट्रेड की 40 यूनिट का दाखिला प्रतिशत हर साल 90 प्रतिशत से ऊपर रहा है। 2020 के वार्षिक परिणाम की बात करें तो 99 प्रतिशत परिणाम रहा है। इस समय 400 से अधिक प्रशिक्षु प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं।

---------

इन मानकों के तहत हुआ सर्वे

डीजीईटी ने संस्थान में प्रशिक्षण की सुविधा, प्रशिक्षकों की उपलब्धता, मशीनरी और प्रशिक्षण से रोजगार का प्रतिशत का आकलन किया। इसके अलावा सफाई व्यवस्था, प्रशिक्षुओं की सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता भी इसमें शामिल थी।

chat bot
आपका साथी