जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया कक्षाओं का बहिष्कार

संवाद सहयोगी मंडी जेबीटी के पद पर बीएड डिग्रीधारकों को नौकरी के लिए पात्र किए जाने क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:51 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:51 PM (IST)
जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया कक्षाओं का बहिष्कार
जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया कक्षाओं का बहिष्कार

संवाद सहयोगी, मंडी : जेबीटी के पद पर बीएड डिग्रीधारकों को नौकरी के लिए पात्र किए जाने के फैसले का जेबीटी प्रशिक्षुओं ने विरोध किया। मंडी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान समेत छह संस्थानों के जेबीटी प्रशिक्षुओं ने सोमवार को कक्षाओं का बहिष्कार किया। सेरी चानणी में एकत्र होकर जेबीटी प्रशिक्षुओं ने प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अगर जेबीटी के पदों पर बीएड डिग्रीधारकों को पात्र बनाया गया तब प्रदेश में जेबीटी कालेजों को बंद कर देना चाहिए। हजारों गरीब परिवार से संबंध रखने वाले जेबीटी प्रशिक्षु इन कालेजों में प्रशिक्षण हासिल कर रहे है। बीएड डिग्री धारकों के पक्ष में फैसला होने से जेबीटी का प्रशिक्षण हासिल करने वालों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।

प्रशिक्षुओं ने 'जेबीटी बचाओ, बीएड हटाओ' के नारे लगाए। जेबीटी बेरोजगार प्रशिक्षु संघ के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक ठाकुर, जेबीटी प्रथम वर्ष की छात्रा नैन्सी ठाकुर, पूनम, तनूजा, कृतिका, प्रगति, निशा और विशाल चौधरी ने इस मौके पर कहा कि अन्य प्रदेशों में जेबीटी को वरीयता दी गई है। हिमाचल में जेबीटी विरोधी फैसला किसी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जेबीटी प्रशिक्षु अगले तीन दिन तक कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। मंगलवार को शिमला में जेबीटी प्रशिक्षु प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी मिल कर अपनी मांग रखेंगे। अगर उनकी जायज मांग पर कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई तो जेबीटी प्रशिक्षु भूख हड़ताल जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

जेबीटी प्रशिक्षुओं का कहना है कि बीएड डिग्री धारकों के लिए नौकरी के बहुत अवसर हैं, लेकिन जेबीटी के पद पर डिग्री धारकों को पात्र बनाया गया तब जेबीटी का प्रशिक्षण हासिल करने वालों के लिए कोई दूसरा विकल्प नौकरी का नहीं रहेगा। सरकार से मांग कि है कि सरकार जेबीटी प्रशिक्षुओं के हक में उच्चतम न्यायालय या फिर उच्च न्यायालय में पुन: याचिका दायर करे। जब तक उनके हक में कोई फैसला नहीं लिया जाता है तब तक जेबीटी प्रशिक्षु कक्षाओं का बहिष्कार करते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी