सरकार..एमएसपी पर नहीं मक्की नहीं खरीद रहा मक्की

मुकेश मेहरा रिवालसर रिवालसर में आयोजित जनमंच में पहली बार मक्की की फसल को एमएसपी पर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 08:05 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 08:05 PM (IST)
सरकार..एमएसपी पर नहीं मक्की नहीं खरीद रहा मक्की
सरकार..एमएसपी पर नहीं मक्की नहीं खरीद रहा मक्की

मुकेश मेहरा, रिवालसर

रिवालसर में आयोजित जनमंच में पहली बार मक्की की फसल को एमएसपी पर न खरीदेने की शिकायत विभाग के खिलाफ आई। इस पर वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि इस मामले को मुख्यमंत्री के सामने रखा जाएगा।

जनमंच में चौकी चंद्राहण निवासी ओमप्रकाश ने कहा कि उनके पास पांच क्विंटल मक्की पड़ी है। कृषि विभाग उनकी मक्की मिनीमन स्पॉट प्राइज (एमएसपी) पर नहीं खरीद रहा है। विभाग के अधिकारियों का कहना था कि वह केवल 1400 रुपये क्विंटल के हिसाब से खरीद सकते हैं, क्योंकि सरकार के पास निजी क्षेत्र की कोई एजेंसी नहीं है, जो इसे खरीद सके। ओमप्रकाश ने कहा कि 1400 रुपये में प्रति क्विंटल बेचने से तो अच्छा है कि चूहे ही मक्की खा लें। इस पर मंत्री ने कहा कि कृषि कानून में यह प्रावधान है तथा इस मामले को मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे।

---------------

पेयजल योजना पर दो गांवों के ग्रामीण उलझे

पेयजल योजना पर छन्नी-लेहड़ा गांव के ग्रामीण आपस में मंत्री के सामने ही उलझ पड़े। लेहड़ा गांव को पेयजल योजना स्वीकृत हुई है, लेकिन पानी छनी के क्षेत्र से उठाया जाना है। ऐसे में छनी के ग्रामीणों ने एतराज जताया और नेहड़ा के शिकायतकत्र्ता शिवराम सहित अन्य लोगों में बहस हो गई। इस पर मंत्री ने बीच बचाव करके दोनों को शांत किया। वहीं एक गांव को 1947 से पेयजल स्कीम न होने पर भी मंत्री ने कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को तुरंत योजना को शुरू करने के लिए सर्वे करवाकर पानी देना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने एक्सईएन को चेताया कि अगर समय पर काम नहीं हुआ तो शिमला रिपोर्ट सहित बुलाउंगा।

chat bot
आपका साथी