योग से निरोग रहने का दिया संदेश

जागरण टीम मंडी जोगेंद्रनगर पद्धर सरकाघाट धर्मपुर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:37 PM (IST)
योग से निरोग रहने का दिया संदेश
योग से निरोग रहने का दिया संदेश

जागरण टीम, मंडी, जोगेंद्रनगर, पद्धर, सरकाघाट, धर्मपुर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार को जिलेभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से योग से निरोग होने का संदेश दिया गया। धर्मपुर के चौलथरा में भाजपा के कार्यक्रम में पंचायत के प्रधान मेहर चंद गारला समेत पार्टी कार्यकर्ताओं व योग साधकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सुंदरनगर महावीर पब्लिक स्कूल में एनसीसी कैडेट व छात्रों ने योग दिवस पर योग क्रियाएं की। स्कूल प्रधानाचार्या अनुराधा जैन ने बताया कि योग शिविर के दौरान छात्रों ने विभिन्न यौगिक क्रियाएं की। ग्राम पंचायत भौंर की इगल स्कूल आफ मार्शल आ‌र्ट्स संस्था की ओर से भी योग दिवस का आयोजन किया गया। संस्था के सचिव कृष्ण लाल भूपी कराटे ने कहा कि करोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मास्क और 2 गज की दूरी के साथ ही योग दिवस का आयोजन किया। नेहरू युवा केंद्र मंडी के सौजन्य से भी विभिन्न विकास खंडों में योग एवं प्राणायाम करवाया गया। जोगेंद्रनगर में पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर ने अपने मझारनू स्थित आवास में परिवार सहित योग की क्रियाएं की। उनके साथ मंडल भाजपा की वरिष्ठ उपाध्यक्षा मेघना ठाकुर भी मौजूद रही। द्रंग क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देयोरी में पाठशाला के शारीरिक शिक्षक जीवन लाल और वाणिज्य प्रवक्ता कमलेश शर्मा ने बच्चों को योग के महत्व के बारे में जानकारी दी।

स्पेशल ओलंपिक्स भारत जिला मंडी ने स्पेशल बच्चों के साथ योग दिवस मनाया। सुंदरनगर के साकार स्पेशल स्कूल डोंढवां व सहयोग स्पेशल स्कूल नागचला के छह छह बच्चों व स्टाफ ने भाग लिया। साकार स्पेशल स्कूल डोंढवां व सहयोग स्पेशल स्कूल नागचला सुंदरनगर परिषद की उपाध्यक्ष रक्षा धीमान ने 50-50 मास्क वितरित किए। आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र उरला में युवाओं ने विशेष उपस्थिति दर्ज करवाई। स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. शबनम ठाकुर ने योगभ्यास करवाया। ग्राम पंचायत टांडु में भी पंचायत स्तरीय योग शिविर का आयोजन महेड़ वार्ड में वार्ड सदस्य कमलेश कुमार की अगुवाई में किया गया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर मंडी, सुंदरनगर, सरकाघाट धर्मपुर गोहर व थुनाग उपमंडलों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। गुरु गोविद सिंह वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्रधानाचार्या अंजू शर्मा के निर्देशानुसार 16 जून से 21 जून तक ऑनलाइन योग अभियान चलाया गया।

अभिलाषी आयुर्वेदिक कालेज टीचरों व छात्रों ने की योग क्रियाएं

अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक के अभिलाषी आयुर्वेदिक कालेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट में आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। योग दिवस का शुभारंभ यूनिवर्सिटी के चासंलर डा. आरके अभिलाषी ने किया। यूनिवर्सिटी के चासंलर डा. आर के अभिलाषी और वाइस चांसलर प्रो. एचएस बन्याल ने वर्तमान थीम वी विद योगा वी विद होम को लेकर सभी टीचरों और छात्रों को घर पर रहते हुए योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर डा. आर के अभिलाषी ने आयुर्वेद विभाग के प्रधानाचार्य डा. डी के मिश्रा और विभाग के टीचरों की सभी को योग के लिए प्रेरित करने के लिए प्रशंसा भी की। यूनिवर्सिटी के प्रो. चासंलर डा. एल के अभिलाषी, रजिस्ट्रार ई. कपिल कपूर और विभिन्न विभागों के टीचरों और छात्रों ने ऑनलाइन आयोजित किए गए योग दिवस कार्यक्रम मे हिस्सा लिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, मंडी : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में मंडी जिलावासियों ने वर्चुअल माध्यम से बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस मौके जहां उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर अपने आवास से आनलाईन इस कार्यक्रम में जुड़े एवं प्रात: सात बजे आयोजित योग सत्र में भाग लिया, वहीं आयुष विभाग मंडी के अधिकारियों ने डीआरडीए सभागार में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा व साथ साथ योगासन किए।

इस दौरान बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी और द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने भी डीआरडीए सभागार में आयोजित योग सत्र में भाग लिया।

chat bot
आपका साथी