इंदिरा मार्केट के जख्मों पर मरहम लगना शुरू

मंडी शहर का आकर्षण इंदिरा मार्केट के जख्मों पर मरहम लगना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 04:59 PM (IST)
इंदिरा मार्केट के जख्मों पर मरहम लगना शुरू
इंदिरा मार्केट के जख्मों पर मरहम लगना शुरू

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी शहर का आकर्षण इंदिरा मार्केट के जख्मों पर मरहम लगना शुरू हो गया है। छत के उखड़े प्लास्टर की जलशक्ति विभाग ने मरम्मत शुरू कर दी है। नगर निगम ने जलशक्ति विभाग को करीब साढ़े 19 लाख रुपये सौंपे हैं। इस पर जलशक्ति विभाग ने टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद कार्य शुरू कर दिया है।

इंदिरा मार्केट का निर्माण चार चरणों में किया गया था। 1994 में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। 248 दुकानों से प्रतिमाह 2.50 लाख रुपये नगर निगम को आय होती है। अब तक करीब 70 करोड़ रुपये इंदिरा मार्केट के व्यापारी नगर निगम को किराये के रूप में दे चुके हैं। करीब तीन दशक पुरानी इंदिरा मार्केट की छत से पिछले कुछ सालों से प्लास्टर उखड़ने की समस्या पैदा हो रही है। इस कारण कई दुकानों की हालत खराब हो गई है। बारिश होने पर दीवारों व छत से पानी का रिसाव होना भी आम बात है। नगर निगम ने इंदिरा मार्केट के व्यापारियों की समस्या को देखते हुए पिछले दिनों हुई बैठक में मरम्मत करने का निर्णय लिया था। जलशक्ति विभाग को 19.72 लाख रुपये की राशि इंदिरा मार्केट के मरम्मत कार्य को लेकर जारी की गई है।

-------------

स्वचलित पंप से होगी पानी की निकासी

इंदिरा मार्केट में बारिश के पानी की उचित निकासी नहीं है। निर्माण के दौरान पानी की निकासी में तकनीकी खामी रहने से समस्या आज भी परेशानी का सबब बनी हुई है। नगर निगम ने दशकों से चली आ रही इस समस्या का समाधान करने का भी निर्णय लिया है। जलशक्ति विभाग स्वचलित पंप से पानी को लिफ्ट कर बाहर निकालेगा। इसके लिए करीब 52 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

-------------

इंदिरा मार्केट की समस्या का समाधान करना नगर निगम की प्राथमिकताओं में शामिल है। बरसात का मौसम खत्म होते ही इंदिरा मार्केट की छत्त की मरम्मत व सफेदी कार्य शुरू हो गया है। इसके अलावा जल भराव की समस्या का भी बहुत जल्दी समाधान किया जा रहा है।

-वीरेंद्र भट्ट, डिप्टी मेयर, नगर निगम मंडी

chat bot
आपका साथी