नवाचार के साथ आगे आएं युवा उद्यमी, उद्योग विभाग करेगा सहयोग : प्रजापति

जागरण संवाददाता मंडी उद्योग विभाग के निदेशक राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि युवा उद्यमी नव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:51 PM (IST)
नवाचार के साथ आगे आएं युवा उद्यमी, उद्योग विभाग करेगा सहयोग : प्रजापति
नवाचार के साथ आगे आएं युवा उद्यमी, उद्योग विभाग करेगा सहयोग : प्रजापति

जागरण संवाददाता, मंडी : उद्योग विभाग के निदेशक राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि युवा उद्यमी नवाचार के साथ आगे आएं। उद्योग विभाग उनकी हरसंभव मदद करेगा। उद्योग विभाग के निदेशक राकेश कुमार प्रजापति ने सोमवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के कैटेलिस्ट 2021 के दूसरे स्टार्टअप एक्सप्लोरेशन बैच की शुरुआत की। वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम आइआइटी के निदेशक प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी, मैनेजिग पार्टनर पीक वेंचर्स समीर शाह ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र में अपशिष्ट प्रबंधन, एग्रोटेक, हेल्थटेक, एंटरप्राइज मैनेजमेंट और क्लीनटेक क्षेत्र में काम कर रहे हिमाचल की 11 सहित अन्य राज्यों के 23 स्टार्टअप टीमों ने भाग लिया।

प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी कहा कि सभी स्टार्टअप के लिए अगले कुछ महीनों में अपने स्टार्टअप का निर्माण करने में आइआइटी मंडी कैटेलिस्ट द्वारा प्रदान किए गए संसाधनों और सहायता का सर्वोत्तम उपयोग करने का अवसर है।

समीर शाह ने स्टार्टअप के साथ विचारों को सफल बनाने के बारे में विचार साझा किए। सुझाव दिया कि उद्यमियों को हल करने के लिए कठिन समस्याओं का चयन करना चाहिए और अंतत: समाधान उन्हें अपने व्यवसाय को तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे। आइआइटी मंडी कैटलिस्ट द्वारा चुने गए 23 स्टार्टअप तीन माह में कठोर प्रशिक्षण और सलाह प्रक्रिया से गुजरेंगे। इसके बाद वह अपने परिष्कृत विचारों को एक डेमो डे पर प्रस्तुत करेंगे। विभिन्न वित्त पोषण योजनाओं के तहत एक साल के कार्यक्रम के माध्यम से सबसे उपयुक्त विचारों को आइआइटी मंडी उत्प्रेरक द्वारा समर्थित किया जाएगा। कैटालिस्ट ने अब तक आठ स्टार्टअप बैच में लगभग 140 स्टार्टअप का समर्थन किया है। इस साल की शुरुआत में मंडी उत्प्रेरक को राज्य सरकार द्वारा हिम स्टार्टअप योजना के तहत 10 करोड़ वितरित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी