गरीब लोगों को मिलेगी हरसंभव सहायता

सुभाष आहलुवालिया नेरचौक नगर परिषद नेरचौक के अलग होकर बनी स्यांह कंसा चौक पंचायत में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 05:04 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 05:04 PM (IST)
गरीब लोगों को मिलेगी हरसंभव सहायता
गरीब लोगों को मिलेगी हरसंभव सहायता

सुभाष आहलुवालिया, नेरचौक

नगर परिषद नेरचौक के अलग होकर बनी स्यांह कंसा चौक पंचायत में विकास की कमी को दूर कर ग्रामीणों को हर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। यह लक्ष्य है स्यांह कंसा चौक की प्रधान रीता चौधरी का।

रीता चौधरी ने नए पंचायत के गठन में भी अहम भूमिका निभाई थी। पिछले 25 साल में पहली बार स्यांह गांव से प्रधान बनकर आई रीता देवी का कहना है कि विकास में पिछड़े क्षेत्र व पंचायत को आदर्श बनाने के लिए ही काम होगा। उन्होंने चुनावी घोषणा पत्र में जो वादे किए थे उन्हें पूरा करना शुरू कर दिया है। उन्होंने पंचायत के गरीब परिवार की बेटी की शादी में 11000 रुपये देने की घोषणापत्र में बात कही थी, जिसकी शुरुआत गांव में ही एक बेटी की शादी से की है। पंचायत में कोई भी गरीब व्यक्ति बीमार होता है तो उसे 5100 रुपये की तत्काल सहायता दी जाएगी। बुढ़ापा पेंशन व दिव्यांग पेंशन हकदारों को दिलाई जाएगी। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी परिवारों को बीपीएल के दायरे में लाया जाएगा।

अगर गांव में किसी की अकस्मात दुर्घटना होती है तो उन्हें साम‌र्थ्य अनुसार तत्काल सहायता प्रदान की जाएगी। रीता देवी का कहना है कि जो भी वादे किए हैं उन्हें पांच साल तक अपने वेतन से पूरा करूंगी। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा। युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों की एक समिति का गठन किया जाएगा जो पंचायत की हर समस्या को उठाएंगे व उन्हें समय पर हाल करने का पूरा प्रयास करेंगे। बच्चों को खेलने व बुजुर्गों को टहलने के लिए पार्क का निर्माण किया जाएगा।

----------------

मनरेगा में हर हाथ को दिया जाएगा काम

पंचायत के हर वार्ड का विकास बिना किसी जाति धर्म व क्षेत्रवाद के किया जाएगा। मनरेगा कार्यों को सुचारू रूप से चलाया जाएगा और उसमें शत प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा। शहर की तर्ज पर हर घर तक पक्का रास्ता और एंबुलेंस योग्य मार्ग बनेंगे। स्यांह पंचायत में अधिकतर किसान हैं जो बेसहारा पशुओं की समस्या से जुझ रहे हैं। इससे निजात दिलवाने के लिए बाड़बंदी को अपनाया जाएगा।

--------------

किसी गली व चौराहे पर नहीं होगा अंधेरा

पंचायत के हर वार्ड में स्ट्रीट लाइट लगेंगी तो चौराहों व मुख्य स्थलों पर बड़ी एलईडी लाइट। पंचायत के नए भवन के लिए भी कार्रवाई आरंभ कर दी गई है। जल्द पंचायत को भूमि आवंटित हो जाएगी। कचरे के निष्पादन के लिए आधुनिक तरीके से कूड़े का निष्पादन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी