करसोग में स्त्री रोग विशेषज्ञ, तत्तापानी में स्टाफ नहीं

कुलभूषण वर्मा करसोग उपमंडल करसोग में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्त्री रोग विशे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 04:31 PM (IST)
करसोग में स्त्री रोग विशेषज्ञ, तत्तापानी में स्टाफ नहीं
करसोग में स्त्री रोग विशेषज्ञ, तत्तापानी में स्टाफ नहीं

कुलभूषण वर्मा, करसोग

उपमंडल करसोग में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं है। इस कारण महिलाओं को खासी परेशानी रहती है। सिविल अस्पताल करसोग में कुल 15 पद चिकित्सकों के स्वीकृत हैं जिसमें अभी तक 10 पद पर ही नियुक्तियां हो पाई हैं। इसी तरह खंड चिकित्सा अधिकारी का पद भी रिक्त है। लोगों को इलाज के लिए इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला जाना पड़ता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में कहीं पूरा स्टाफ नहीं है तो कहीं फार्मासिस्ट पीएचसी को चला रहे हैं। करसोग में नौ पीएचसी में से छह में नाममात्र स्वास्थ्य सुविधाएं हैं।

तत्तापानी में पीएचसी तो खोल दिया गया है लेकिन यहां चिकित्सक का एक पद, फार्मासिस्ट का एक और एक क्लर्क का पद है लेकिन अभी तक नियुक्तियां ही नहीं हो पाई हैं। इस कारण यहां ताला लगा हुआ है।

सिविल अस्पताल करसोग में पांच चिकित्सकों के पद रिक्त हैं। सबसे महत्वपूर्ण स्त्री रोग विशेषज्ञ न होने से दिक्कत आती है। दंत और ईएनटी के विशेषज्ञ भी नहीं है। ऐसे में लोगों को निजी अस्प्तालों या शिमला का रुख करना पड़ता है। यहां पर फार्मासिस्ट का एक पद, नर्सिंग के आठ, और सफाई कर्मचारियेां के पांच पद रिक्त हैं। कोविड-19 के लिए अलग से फ्लू ओपीडी अस्पताल के बाहर लगाई गई है। साथ ही मरीजों के बैठने की उचित व्यवस्था की गई है।

----------------

पांगणा में एक्स-रे की सुविधा नहीं, निहरी भी बदहाल

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) निहरी और पांगणा में नाममात्र की सुविधाएं हैं। निहरी में दंत चिकित्सक का पद रिक्त है। यहां पर आंखों का डाक्टर भी नहीं है। वहीं पांगणा में एक्स-रे की सुविधा न होने से लोगों को दिक्कत होती है।

----------------

फार्मासिस्ट के सहारे पीएचसी चुराग

पीएचसी चुराग महज फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा है। माहूंनाग में फार्मासिस्ट व क्लर्क और महोग पीएचसी भी फार्मासिस्ट के भरोसे होने के कारण लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पीएचसी स्यांज बगड़ा में भी एक पद ही चिकित्सक का भरा है।

----------------- अस्पताल में सभी सुविधाएं दी जा रही है। पीएचसी में चल रही दिक्कतों को पूरा करने के लिए मामला सरकार के ध्यान में लाया गया है।

-कंवर सिंह गुलेरिया, कार्यकारी खंड चिकित्सका अधिकारी करसोग

--------------

करसोग में स्वास्थ्य सुविधाए पहले के मुकाबले बेहतर की गई हैं। करसोग अस्पताल के लिए पांच विशेषज्ञों के आदेश कर दिए जिसमें से चार विशेषज्ञ चिकित्सक हमें मिल चुके है और बहुत जल्द स्त्री रोग, ईइनटी विशेषज्ञ की नियुक्ति के लिए प्रयास किए जाएंगे। तत्तापानी पीएचसी का भवन लगभग बनकर तैयार है जिसमें तीन पदों का सृजन भी कर दिया गया है।

-हीरालाल, विधायक करसोग।

-----------------

करसोग विधानसभा क्षेत्र में जो स्वास्थ्य सुविधाएं चल रही हैं वे सभी पूर्व में रही कांग्रेस सरकार की देन हैं। पूर्व सरकार द्वारा करसोग में एक साथ चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ सभी की शुरुआत की थी लेकिन जैसे ही प्रदेश में भाजपा सरकार सता में आई करसोग के पूरे विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई।

-मनसा राम, पूर्व मंत्री व कांग्रेस प्रत्याशी।

chat bot
आपका साथी