रघुनाथ का पद्धर में प्रशिक्षित होंगे डाक्टर

मुकेश मेहरा मंडी अब डाक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के अन्य स्टाफ को मंडी में ही प्रशिक्षण ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 11:21 PM (IST)
रघुनाथ का पद्धर में प्रशिक्षित होंगे डाक्टर
रघुनाथ का पद्धर में प्रशिक्षित होंगे डाक्टर

मुकेश मेहरा, मंडी

अब डाक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के अन्य स्टाफ को मंडी में ही प्रशिक्षण मिलेगा। इसके लिए मध्य रेंज के पांच जिलों के लिए 28 करोड़ की लागत से मंडी के रघुनाथ का पद्धर में प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से इसके लिए मंजूरी आ गई है।

मध्य रेंज के तहत आने वाले मंडी, कुल्लू, लाहुल स्पीति, हमीरपुर और बिलासपुर पांच जिलों को स्वास्थ्य विभाग या केंद्र सरकार की ओर से चलाए जाने वाले कार्यक्रमों या अन्य चिकित्सा संबंधित नई जानकारियों रिफ्रेशर कोर्स करवाए जाते हैं। यह प्रशिक्षण लेने के लिए इनको मंडी से शिमला स्थित परिमहल या कांगड़ा के छेब में जाना पड़ता था। स्वास्थ्य विभाग ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए मंडी में ऐसा प्रशिक्षण केंद्र बनाने का प्रस्ताव सरकार को दिया था, जिसे सरकार ने मंजूर कर रघुनाथ का पद्धर में इसे बनाने की मंजूरी दी। 65 बीघा जमीन में इसका निर्माण किया जाएगा। इसके बनने के बाद चिकित्सकों को प्रशिक्षण के लिए शिमला या कांगड़ा की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

वहीं शिमला, सिरमौर, सोलन, किन्नौर, सिरमौर जिलों के स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षण शिमला और कांगड़ा-चंबा का प्रशिक्षण कांगड़ा के छेब में होगा। इसमें हमीरपुर जिला के चिकित्सक भी जा सकते हैं। प्रशिक्षण केंद्र में यह होगी व्यवस्था

इस प्रशिक्षण केंद्र में एक हास्टल, कैंटीन, तीन से चार बड़े हाल, पार्किंग, प्रशिक्षण के लिए विभिन्न कमरों व कार्यालयों का निर्माण होगा। इसके लिए आरंभिक बजट आ चुका है। अब नवंबर माह में शिलान्यास के बाद इसका काम आरंभ होगा। प्रदेश सरकार ने रघुनाथ का पद्धर में प्रशिक्षण केंद्र को मंजूरी दी है। इसके तहत मध्य रेंज में आने वाले जिलों के चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को दिए जाने वाले प्रशिक्षण यहां होंगे।

-डा. देवेंद्र शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी।

chat bot
आपका साथी