स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन खस्ताहाल, छत से गिर रहा प्लास्टर

संवाद सहयोगी मंडी बल्ह घाटी के भड़याल स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन की हालत खस्ता हो गई है। दीव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 04:53 PM (IST)
स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन खस्ताहाल, छत से गिर रहा प्लास्टर
स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन खस्ताहाल, छत से गिर रहा प्लास्टर

संवाद सहयोगी, मंडी : बल्ह घाटी के भड़याल स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन की हालत खस्ता हो गई है। दीवारों व छत से प्लास्टर गिर रहा है। इससे स्टाफ सहित मरीजों को घायल होने का खतरा मंडरा रहा है। इस कारण स्वास्थ्य उपकेंद्र में लोग प्रवेश करने से कतरा रहे हैं।

भवन की जर्जर हालत की वजह से हर माह बच्चों व महिला के टीकाकरण करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। मजबूरन स्टाफ को साथ लगते स्कूल परिसर या फिर पंचायत कार्यालय में टीकाकरण करना पड़ता है। कोविड वैक्सीन लगाने के दौरान भी स्टाफ के सदस्यों को असुविधा का सामना करना पड़ा है।

स्वास्थ्य उपकेंद्र पंचायत चंडयाल, भड़याल तथा नगर निगम वार्ड बैहना की आठ से दस हजार आबादी को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करता है। बारिश होने पर छत व दीवारों से पानी का रिसाव होता है। स्वास्थ्य उपकेंद्र में कम्युनिटी हेल्थ आफिसर, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता समेत आठ स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) व एक सफाई कर्मचारी तैनात हैं। शौचालय की हालत बदतर हो गई है। पंचायत उपप्रधान हेम राज ने बताया कि पंचायत प्रतिनिधियों ने भवन की दुर्दशा को लेकर स्थानीय विधायक इंद्र सिंह गांधी को भी बताया है। उन्होंने समस्या के समाधान का आश्वासन दिया है।

----------

पंचायत ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपायुक्त से लेकर एसडीएम बल्ह से नए भवन का निर्माण करने की गुहार लगाई है लेकिन अभी तक भवन निर्माण को लेकर कोई कवायद शुरू नहीं हो पाई है। अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से नया भवन बनाने की गुहार लगाने जा रहा है।

-दीक्षा देवी, प्रधान, ग्राम पंचायत भड़याल

------------

भवन की सुधारने के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों से पत्राचार किया गया है। विभागीय अधिकारी नए भवन के लिए कम से कम चार बिस्वा जमीन का तर्क दे रहे हैं जबकि पुराने भवन को मिला कर करीब दो बिस्वा जमीन ही उपलब्ध है।

-रश्मि, कम्युनिटी हेल्थ आफिसर, स्वास्थ्य उपकेंद्र भड़याल।

chat bot
आपका साथी